×

उदयपुर चिंतन शिविर से पहले CWC की बैठक, सोनिया बोलीं- ये समय कांग्रेस पार्टी का कर्ज चुकाने का

आगामी दिनों में कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय चिंतन शिविर राजस्थान के उदयपुर में आयोजित होने जा रहा है। लेकिन उससे पहले आज कांग्रेस मुख्यालय में CWC की बैठक चल रही है।

aman
Written By amanPublished By Rakesh Mishra
Published on: 9 May 2022 2:28 PM GMT
sonia gandhi congress working committee meeting today before udaipur chintan shivir
X

सोनिया गांधी। (Social Media)

Sonia Gandhi CWC Meeting : इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले कांग्रेस पार्टी (Congress Party) एक बार फिर कमर कस मैदान में उतरने की तैयारी में है। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के कांग्रेस मुख्यालय (Congress Headquarter) में कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक जारी है। इस बैठक में सोनिया गांधी ने पार्टी के नेताओं से कहा कि, 'ये समय हम सबके लिए कांग्रेस पार्टी का कर्ज चुकाने का है। हमें आत्म चिंतन और आत्म आलोचना करने की जरूरत है।'

साल 2019 के आम चुनाव की बात करें ये हाल ही में सम्पन्न पांच राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव परिणाम देखें तो कांग्रेस पार्टी अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। मगर, अब जिस तरह के कदम पार्टी की तरफ से उठाए जा रहे हैं, उससे लग रहा है कि पार्टी एक्टिव मोड में आने को तैयार है।

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में CWC की बैठक

बता दें कि, आगामी दिनों में कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय चिंतन शिविर (Contemplation Camp Congress 2022) राजस्थान के उदयपुर (Udaipur) में आयोजित होने जा रहा है। लेकिन उससे पहले आज कांग्रेस मुख्यालय में CWC की बैठक चल रही है। बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की। इसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी भी मौजूद हैं।

'आत्म आलोचना की जरूरत'

कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बोलीं, 'उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर में हमारे करीब 400 सहयोगी हिस्सा होंगे। इनमें अधिकतर पार्टी के संगठन या केंद्र सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।' सोनिया ने आगे कहा, 'हम सबके लिए ये समय कांग्रेस पार्टी का कर्ज चुकाने का है। निश्चित रूप से हमें आत्म आलोचना की जरूरत है। मगर, ये इस तरह न हो जिससे आत्मविश्वास पर नकारात्मक असर पड़े।'

उदयपुर चिंतन शिविर में ये होंगे मुख्य मुद्दे

कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा, 'पार्टी में संतुलन सुनिश्चित करने के प्रयास का दावा किया। उन्होंने उदयपुर चिंतन शिविर के बारे में कहा, वहां हम छह समूह में विचार-विमर्श करेंगे। राजनीतिक और संगठन (Political And Organization) से जुड़े मुद्दों के साथ-साथ सामाजिक, आर्थिक, किसान और युवा सहित अन्य से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।'

आज CWC की बैठक में ही सभी को ये बता दिया गया है कि वे किस ग्रुप में शामिल होंगे। साथ ही, चिंतन शिविर से निकले निष्कर्ष को 15 मई की दोपहर कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद उदयपुर नव संकल्प को हम अपनाएंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story