×

सोनिया गांधी ने बुलाई 15 दलों की बैठक, ये नेता होंगे शामिल

सोनिया गांधी ने आज 15 दलों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कई नेता शामिल होंगे...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 20 Aug 2021 3:07 AM GMT
Sonia gandhi hold meeting with opposition leader
X

सोनिया गांधी ने आज 15 दलों की बैठक बुलाई है (social media)

केंद्र के खिलाफ विपक्षी एकता को दिखाने के लिए शुक्रवार को 15 दल वर्चुअली बैठक करेंगे। इस बैठक को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुलाया है। इस बैठक में शरद पवार, ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे, एमके स्टालिन, हेमंत सोरेन जैसे बड़े नेता शामिल होंगे। खास बात ये है कि बैठक में आम आदमी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी को कोई न्योता नहीं भेजा गया है। सोनिया के अलावा राहुल गांधी भी इस बैठक में मौजूद रह सकते हैं।

विपक्षी एकता को मजबूत करना है लक्ष्य

इस बैठक का उद्देश्य हाल ही में खत्म हुए मॉनसून सत्र के बाद विपक्षी एकता को और मजबूत करना है। चार सप्ताह चले इस सत्र में राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में विपक्ष का नया समन्वय देखने को मिला है। वहीं, दोनों सदनों में विपक्ष को एकजुट करने में राहुल गांधी की उपस्थिति से बढ़ावा मिला।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

हफ्ते भर पहले खत्म हुए संसद के मानसून सत्र के दौरान भी सरकार को घेरेबंदी में विपक्षी दल एकजुट नजर आए थे। शुक्रवार को होने वाली बैठक में आगे की रणनीति को लेकर विपक्षी दलों के बड़े नेता चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक संसद के मानसून सत्र, पैगासस जासूसी कांड, कोरोना महामारी, किसान आंदोलन से लेकर अफगानिस्तान के हालात तक पर चर्चा हो सकती है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि 2024 लोकसभा चुनाव और उससे पहले आने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी विरोधी मोर्चा को लेकर विपक्षी नेताओं में क्या बात होती है? पिछले महीने के अंत में अपने दिल्ली दौरे के दौरान ममता बनर्जी ने बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता को जरूरी बताया था।

9 अगस्त को कांग्रेस ने विपक्षी पार्टियों के नेताओं को डिनर पर बुलाया था

इससे पहले 9 अगस्त को कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने विपक्षी पार्टियों के नेताओं को डिनर पर बुलाया था। हालांकि, इसमें गांधी परिवार के सदस्यों को आमंत्रित नहीं किया गया था। ऐसे में सोनिया गांधी की इस बैठक को काउंटर के तौर पर देखा जा रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story