×

Hyundai Controversy: साउथ कोरियाई सरकार ने हुंडई की गलती पर मांगी माफी, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

Hyundai Controversy: भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार दक्षिण कोरियाई सरकार ने हुंडई मोटर्स की गलती पर खेद प्रकट किया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 8 Feb 2022 2:52 PM GMT
Hyundai Controversy: साउथ कोरियाई सरकार ने हुंडई की गलती पर मांगी माफी, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
X

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Hyundai Controversy: कश्मीर को लेकर साउथ कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स (Hyundai Motor India) के एक सोशल मीडिया पोस्ट (Hyundai Motor Kashmir Post) ने भारत में बवाल खड़ा कर दिया था। विवाद इतना बढ़ा कि अब दक्षिण कोरियाई सरकार (South Korean Government) को सामने आकर स्पष्टीकरण देना पड़ा है।

भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के अनुसार दक्षिण कोरियाई सरकार ने हुंडई मोटर्स (Hyundai Motor) की गलती पर खेद प्रकट किया है। साउथ कोरिया के विदेश मंत्री चुंग यूई-योंग (Chung Eui-yong) ने मंगलावार को फोन पर भारत से माफी (South Korea Apologizes To India) मांगी। वहीं दूसरी तरफ राजधानी सियोल (Seoul) में स्थित भारत के राजदूत ने हुंडई मुख्यालय (Hyundai Office) से इस मामले पर स्पष्टीकरण मांगा है।

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने बताया कि कश्मीर सॉलिडेरिटी डे (Kashmir Solidarity Day) के मौके पर हुंडई पाकिस्तान (Hyundai Pakistan) द्वारा किए गए भारत विरोधी सोशल मीडिया पोस्ट (Anti India Post) पर तुरंत संज्ञान लेते हुए सियोल में भारत के राजदूत ने हुंडई मुख्यालय से संपर्क कर मामले में स्पष्टीकरण मांगा।

उन्होंने बताया कि इस मामले में 7 फरवरी को नई दिल्ली में कोरिया राजदूत को तलब किया गया और इस प्रकरण को लेकर भारत सरकार की कड़ी नाराजगी से अवगत कराया गया। बागची ने बताया कि हुंडई पाकिस्तान के उस विवादित पोस्ट को तुरंत हटा दिया गया था लेकिन फिर भी हमने कंपनी से इस मामले में सख्त कार्रवाई करने को कहा है ताकि एक नजीर बन सके।

क्या है पूरा मामला

दरअसल हर साल 5 फरवरी को पाकिस्तान कश्मीर सॉलिडेरिटी डे मनाता है। इस दिन पाकिस्तान के द्वारा कश्मीर को लेकर जबरदस्त प्रोपोगैंडा फैलाया जाता है। बीते 5 फरवरी को हुंडई पाकिस्तान के द्वारा भी कश्मीर सॉलिडेरिटी डे को लेकर ट्विट किया गया। जिसमे कश्मीर में हो रही आतंकी हिंसा को आजादी की लड़ाई बताया गया था।

इस सोशल मीडिया पोस्ट का भारत में जमकर विरोध होने लगा। लोगों ने हुंडई मोटर्स को जमकर ट्रोल किया। सोशल मीडिया पर हुंडई को बॉयकॉट (#BoycottHyundaiIndia) करने का अभियान चलने लगा। आनन फानन में कंपनी ने अपना विवादित पोस्ट हटा लिया, लेकिन तबतक ये वायरल हो चुका है।

हुंडई इंडिया ने मांग ली थी माफी

भारत में विवाद बढ़ता देख हुंडई इंडिया (Hyundai India) ने मामले पर दुख जताते हुए माफी मांगी। कंपनी ने भारत के राष्ट्रवादी भावनाओं का समर्थन करते हुए कहा कि वो किसी भी राजनीतिक और धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी नहीं करता है। बता दें कि हुंडई मोटर्स मारूति सुजुकी के बाद भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है। मारूति सुजुकी के बाद सबसे ज्यादा कारें हुंडई मोटर्स की भारत में बिकती हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story