×

SpiceJet: 90 पायलट पर लगी रोक, DGCA की बड़ी कार्यवाही, बगैर उचित परीक्षण उड़ा रहे थे फ्लाइट

SpiceJet pilots banned: डीजीसीए द्वारा विमानन कंपनियों के पायलट पर लगातार नज़र रखी जा रही और उनकी परफॉरमेंस को भी ट्रैक किया जा रहा है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 13 April 2022 7:58 AM GMT
Spicejet 90 pilots banned
X

स्पाइस जेट (photo: social media )

SpiceJet pilots banned: विमानन कंपनी स्पाइस जेट (SpiceJet ) पर लापरवाही बरतने और यात्रियों की जान जोखिम में डालने के चलते नागरिक उड्डयन महानिदेशक (Director General of Civil Aviation) ने बड़ी कार्यवाही की है। दरअसल हालिया आयोजित एक जांच में खुलासा हुआ है कि स्पाइस जेट के 90 पायलट बगैर उचित परीक्षण के फ्लाइट उड़ा रहे थे, जो की विमानन नियमों के विरुद्ध है। कोई भी पायलट बगैर उचित परीक्षण के उड़ानें संचालित नहीं कर सकता है।

आपको बता दें कि डीजीसीए द्वारा विमानन कंपनियों के पायलट पर लगातार नज़र रखी जा रही और उनकी परफॉरमेंस को भी ट्रैक किया जा रहा है। डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने इस विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि स्पाइस जेट के बोइंग 737 मैक्स (Boeing737 Max) विमान को कंपनी के 90 पायलट बगैर किसी उचित परीक्षण के उड़ा रहे थे, जिसके चलते यात्रियों की जान जोखिम में डालने के चलते कार्यवाही करते हुए सभी 90 पायलटों को फ्लिगजत उड़ाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

पूर्ण उचित परीक्षण के बाद उड़ा सकेंगे फ्लाइट- डीजीसीए

डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने जांच के आधार पर मामले की जानाकरी लगते ही स्पाइस जेट के खिलाफ कार्यवाही करते हुए सभी 90 पायलट पर प्रतिबंध लगा दिया है और अब वह सभी अपना परीक्षण पूर्ण करने के बाद ही हवाई उड़ानें संचालित कर सकेंगे।

आपको बता दें कि स्पाइस जेट भारत की सबसे व्यस्त विमानन कंपनियों में से एक है और इस कंपनी के पास कुल 630 पायलट हैं, जो अबतक कंपनी के विमानों की उड़ान को संचालित करते थे लेकिन हाल ही में डीजीसीए की जांच में 90 पायलटों के परीक्षण में कमी पाए जाने के बाद अब कंपनी कुल 540 पायलट फ्लाइट उड़ाएंगे और यह प्रतिबंधित 90 पायलट अपना परीक्षण पूरा करने के बाद ही हवाई जहाज उड़ा सकेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story