×

Sputnik Light Vaccine: अगले महीने मिल सकती है स्पूतनिक लाइट वैक्सीन, जानें क्या होगी इसकी कीमत

Sputnik Light Vaccine: भारत को कोरोना वायरस के खिलाफ एक और नई वैक्सीन मिलने वाली है। खबर है कि सितंबर तक भारत को रूस की स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light) वैक्सीन मिल सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 13 Aug 2021 4:12 AM GMT
Sputnik Light
X

स्पूतनिक लाइट (फोटो- सोशल मीडिया)

Sputnik Light Vaccine: भारत को कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ एक और नई वैक्सीन मिलने वाली है। खबर है कि सितंबर तक भारत को रूस की स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light) वैक्सीन मिल सकती है। फिलहाल देश में स्पूतनिक V (Sputnik V) कोरोना वैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, शुरुआती समय में भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light) वैक्सीन की संख्या सीमित रखी जाएगी। इस वैक्सीन की कीमत 750 रुपये बतायी जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में पैनेसिया बायोटेक (Panacea Biotec) ने इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (Emergency Use Authorization) पाने के लिए डोजियर सब्मिट किया है। साथ ही पैनेसिया बायोटेक ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (Russian Direct Investment Fund) के साथ साझेदारी भी की है। बता दें कि स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light) को रूस के गामालेया संस्थान ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के सहयोग से तैयार किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि पैनेसिया बायोटेक (Panacea Biotec) ने पिछले ही महीने स्पूतनिक V (Sputnik V) वैक्सीन को बनाने के लिए लाइसेंस पाने का एलान किया था। पैनेसिया बायोटेक इस वैक्सीन को हिमाचल प्रदेश में स्थित बद्दी प्लांट (Baddi Plant) में बना रही है। इस वैक्सीन की क्वालिटी जांच गामालेया संस्थान और सेंट्रल ड्रग लैबोरेटरी, कसौली कर चुकी है और इसे पास भी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी हर साल वैक्सीन की करोड़ खुराक बनाएगी और इसे डॉक्टर रेड्डीज (Dr. Reddy's Laboratories) की ओर से वितरित किया जाएगा।

इस बारे में डॉक्टर रेड्डीज प्रवक्ता का कहना है कि ,"भारत में तैयार किए जा रही वैक्सीन की खुराक सितंबर-अक्टूबर तक उपलब्ध हो सकती है।" वहीं रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (Russian Direct Investment Fund) ने भी इस बारे में बयान जारी करते हुए बताया था कि, "वैक्सीन लगाए जाने 28 दिन के बाद स्पूतनिक लाइट वैक्सीन 80 प्रतिशत तक प्रतिरोधी क्षमता बढ़ने में सक्षम साबित हुई है।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story