×

जानें कौन है सुकेश चंद्रशेखर, ठगी की दुनिया का बादशाह, पुलिस भी मदद करके फंसी, अब होगी कार्रवाई

Sukesh Chandrashekhar Kaun Hai: जेल में बंद शातिर बदमाश सुकेश चंद्रशेखर को सुविधा मुहैया कराने के लिए के लिए अब तिहाड़ जेल के अधिकारियों पर गाज गिरने जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 Sep 2021 3:48 AM GMT
जानें कौन है सुकेश चंद्रशेखर, ठगी की दुनिया का बादशाह, पुलिस भी मदद करके फंसी, अब होगी कार्रवाई
X

सुकेश चंद्रशेखर (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sukesh Chandrashekhar Kaun Hai: जेल में बंद शातिर बदमाश सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrashekhar) को सुविधा मुहैया कराने के लिए के लिए अब तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के अधिकारियों पर गाज गिरने जा रही है। आरोप है कि जेल के करीब 9 अधिकारियों ने करोड़पति ठग सुकेश को ऐशो-आराम वाली सुविधाएं मुहैया कराई थीं। यही नहीं इन अफसरों ने उसे ऐसी जगहों के बारे में भी बताया था, जहां पर वह जेल में सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) की नजर से बचा रह सकता है।

कहा यह भी जा रहा है कि इन अधिकारियों की ही मदद से ठग सुकेश चंद्रशेखर ने फोन का इस्तेमाल कर जेल से ही वसूल की। जांच में इन अधिकारियों की लापरवाही पाए जाने के बाद अब इन सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक सुपरिटेंडेंट, 3 डिप्टी सुपरिटेंडेंट, 2 असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट और 1 हेड वार्डर और 2 वार्डर शामिल हैं। गौरतलब है कि तिहाड़ जेल की सुरक्षा व्यवस्था को सबसे सख्त माना जाता है, लेकिन इस तरह अधिकारियों द्वारा ही किसी अपराधी की मदद करना प्रशासन पर कई सवाल खड़े करता है।

इस बीच इस मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन (Tihar Jail Administration) ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के गृह विभाग को पत्र भेजकर इन संदिग्ध अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की है। साथ ही प्रशासन ने जांच के बाद इन सभी अधिकारियों के खिलाफ लापरवाही किए जाने पर विभागीय कार्रवाई शुरू की है। इनमें से 6 को सस्पेंड कर दिया गया है, जबकि 3 अधिकारियों के खिलाफ अब भी जांच जारी है।

रोहिणी जेल से जबरन वसूली का रैकेट चलाने के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर की मदद करने के मामले में जेल के नौ अधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ विभागीय दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। आरोप है कि इन अधिकारियों की मदद से ही जेल में बंद जालसाज सुकेश चंद्रशेखर ने फोन का इस्तेमाल कर वसूली की। जांच में इनकी लापरवाही की भूमिका पाई गई।

सुकेश चंद्रशेखर (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कौन है ठग सुकेश चंद्रशेखर

सुकेश चंद्रेशखर को ठगों की दुनिया का बादशाह कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उसका ठगी करने का स्टाइल भी काफी ज्यादा अलग रहा। वो कभी करुणानिधि का पोता बनकर तो कभी येदियुरप्पा का सचिव बनकर दर्जनों लोगों से वसूली करता था। यही नहीं उसने एक बार कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे का दोस्त होने का नाटक कर एक परिवार को मीठी बातों में फंसाकर उनसे 1.14 करोड़ रुपये वसूल लिए थे। इसी आरोप में उसे सबसे पहले बेंगलुरु पुलिस ने साल 2005 में गिरफ्तार किया था। उस वक्त सुकेश की उम्र करीब 17 साल रही होगी।

सुकेश के ठगी के किस्से तो इतने हैं कि कोई भी सुनकर दंग रह जाए। इसने देश के कई बड़ी हस्तियों को अपना शिकार बनाया है। यही नहीं सुकेश ने तिहाड़ जेल में बैठे-बैठे ही 200 करोड़ की वसूली को अंजाम दे दिया था। सुकेश एक जाना माना ठग है और इसके खिलाफ कई मामले भी दर्ज हैं। ऐसा कहा जाता है कि लग्जरी जिंदगी जीने के शौक ने इसे अपराधों की दुनिया में ठकेल दिया। लग्जरी घर और कारों का तो सुकेश शौकीन है, हालांकि इनमें से कुछ ईडी ने जब्त कर लिए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story