×

Tokyo Olympics: सुमित नागल सिंगल्स मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय बने

25 साल के सुमित नागल ओलंपिक में पुरूष एकल स्पर्धा में जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बनें...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 24 July 2021 9:33 AM GMT
Tokyo Olympics latest news
X

सुमित नागल सिंगल्स मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय बने (social media)

Tokyo Olympic : टोक्यो ओलिंपिक-2020 खेल महाकुंभ के दूसरे दिन आज 24 जुलाई को भारतीय खिलाड़ियों के कई अहम मुकाबले हैं। 25 साल के सुमित नागल ओलंपिक में पुरूष एकल स्पर्धा में जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बनें, जिन्होंने तोक्यो खेलों में डेनिस इस्तोमिन को तीन सेटों में हराया। नागल ने दो घंटे 34 मिनट तक चले मैच में इस्तोमिन को 6-4, 6-7, 6-4 से मात दी। अब उनका सामना दूसरे दौर में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से होगा। उनसे पहले लिएंडर पेस ने ऐसा किया था।

नागल अगला मैच रूस के दानिल मेदवेदेव से खेल सकते हैं

नागल ने बीते सप्ताह ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। गुरुवार को निकाले गए ड्रॉ के अनुसार पहले दौर में उनका सामना निचली रैंकिंग वाले इस्तोमिन से हुआ। विश्व रैंकिंग में 160वें स्थान पर काबिज नागल अगले दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त रूस के दानिल मेदवेदेव से खेल सकते हैं।

अटलांटा ओलंपिक 1996 में कांस्य पदक जीता

जीशान अली ने सियोल ओलंपिक 1988 की टेनिस पुरूष एकल स्पर्धा में पराग्वे के विक्टो काबालेरो को हराया था। उसके बाद लिएंडर पेस ने ब्राजील के फर्नाडो मेलिजेनी को हराकर अटलांटा ओलंपिक 1996 में कांस्य पदक जीता था। पेस के बाद से कोई भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक में एकल मैच नहीं जीत सका है । सोमदेव देववर्मन और विष्णु वर्धन लंदन ओलंपिक 2012 में पहले दौर में ही हार गए थे।

14 इवेंट में भाग लेगा भारत

टोक्यो ओलिंपिक में 24 जुलाई को भारत 14 खेल स्पर्धाओं में भाग लेगा। इसमें से 3 खेल इवेंट ऐसे हैं, जहां भारत के पदक जीतने की आस है। तीरंदाजी, निशानेबाजी और वेटलिफ्टिंग में भारत के खिलाड़ी अपना प्रदर्शन करेंगे। तीरंदाजी में भारत ने अभी तक ओलिंपिक पदक नहीं जीता है और वहीं वेटलिप्टिंग में साल 2000 के सिडनी खेलों के बाद से अभी तक पदक नहीं मिला है। साथ ही निशानेबाजी में रियो ओलंपिक के बाद से भारत को कोई पदक नहीं मिला है।

सौरभ, अपूर्वी, इलावेनिल करेंगे निशानेबाजी

शनिवार को निशानेबाजी में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के मुकाबले होंगे। भारत की ओर से अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वालारिवान उतरेंगी। चंदेला यदि अच्छा प्रदर्शन करती है तो पदक जीत सकती है वहीं इलावेनिल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में विश्व की नंबर-1 निशानेबाज हैं और इसलिए उनसे भी उम्मीद लगाई जा सकती है। यदि दोनों में से कोई एक भी सफल होती है तो निशानेबाजी में भारत की पहली महिला पदक जीत सकती है। वहीं पुरुष वर्ग में शनिवार को 10 मीटर एयर पिस्टल के मुकाबले होंगे। भारत की तरफ से सौरभ चौधरी से पदक जीतने की उम्मीद है। साथ ही अभिषेक वर्मा भी रेंज पर उतरेंगे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story