×

Power Crisis in India: भीषण गर्मी के साथ बिजली की जबर्दस्त किल्लत, अभी बढ़ेगा संकट

Power Shortage in India: बिजली संकट जानलेवा गर्मी में जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 30 April 2022 5:35 AM GMT
Summer 2022
X

भीषण गर्मी के साथ बिजली की जबर्दस्त किल्लत (social media)

Power Crisis in Summer Months: भीषण गर्मी के दौर से गुजर रहे भारत में बिजली की भयंकर कमी है। पिछले छह साल में यह सबसे बुरा बिजली संकट है जिसने जानलेवा गर्मी में जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। यह आलम तब है जबकि गर्मी का मौसम अभी शुरू हुआ है और मॉनसून के आने से पहले जून में अक्सर सबसे अधिक गर्मी होती है।

44 डिग्री तक जा सकता है तापमान

समूचे दक्षिण एशिया में गर्मी अपने चरम पर है। इससे पहले मार्च का महीना इतिहास का सबसे गर्म मार्च साबित हुआ था। कई दिन से राजधानी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री के ऊपर रहा और अनुमान है कि यह 44 डिग्री तक जा सकता है।

राजस्थान में बिजली की कटौती पहले से कहीं ज्यादा हो रही है। फैक्ट्रियों को चार घंटे की अतिरिक्त बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है। ये सबसे ज्यादा बिजली कटौती वाला तीसरा सबसे बड़ा राज्य बन गया है। यह कटौती रिहायशी इलाकों में भी की जा रही है। आने वाले दिनों में बिजली संकट और बढ़ सकता है क्योंकि बिजली की मांग बढ़ रही है और गर्मी के कारण उत्पादन कम हो रहा है।

अनुमान है कि बिजली की मांग चार दशक में सबसे ऊंचाई पर पहुंच गई है।बिजली की मांग बढ़ने के कारण भारत में कोयले की भी बहुत ज्यादा कमी देखी जा रही है। भारत में बिजली उत्पादन का सबसे अहम ईंधन कोयला ही है। कोयले के भंडार नौ साल के सबसे कम स्तर पर हैं। 28 अप्रैल को को देश में बिजली की मांग रिकॉर्ड सर्वोच्च स्तर पर थी और अगले महीने यह आठ प्रतिशत और बढ़ सकती है।

राज्यों की हालत

पश्चिम बंगाल के छह जिलों में तापमान औसत से पांच डिग्री ज्यादा रहा है, जिसकी वजह मौसम अधिकारियों ने कोलकाता में सामान्य से कम बारिश को बताया है। राज्य सरकार ने समय से पहले ही, यानी अगले हफ्ते से स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू करने का ऐलान किया है। गुजरात में आशंका है कि तेज गर्मी के कारण ज्यादा लोग बीमार हो सकते हैं, इसलिए अस्पतालों में विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य सचिव मनोज अग्रवाल कहते हैं। हीट स्ट्रोक और गर्मी से होने वाले अन्य रोगों के लिए स्पेशल वॉर्ड तैयार रखे गए हैं।

गर्मी के कारण खुले आसमान के नीचे काम करने वाले मजदूरों की सेहत को लेकर भी चिंता बढ़ गई है। हर साल हीट स्ट्रोक के कारण गर्मी के मौसम में भारत में हजारों मौतें होती हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story