×

भारत में जल्द होगी एक और सुपर साइक्लोन की दस्तक, जानें अब कहां आएगा तूफान

चक्रवाती तूफान तौकते के बाद अब एक और सुपर साइक्लोन 23 से 25 मई के बीच देश में दस्तक देने वाला है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 May 2021 9:54 AM GMT
भारत में जल्द होगी एक और सुपर साइक्लोन की दस्तक, जानें अब कहां आएगा तूफान
X
उफान पर आया नदी का पानी (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Cyclone: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) ने कई राज्यों में भीषण तबाही मचाई और इसकी वजह से कई लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है। अभी इस समुद्री तूफान के कहर से देश उभरा नहीं है कि इस बीच एक और चक्रवाती तूफान के आने की चेतावनी जारी की गई है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि अगले पांच दिनों में एक और चक्रवाती तूफान आ सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 23 से 25 मई के बीच तूफान 'यश' बंगाल की खाड़ी से टकराएगा। आपको बता दें कि इस तूफान का नाम ओमान दिया गया है।

23 से 25 मई के बीच सुंदरबन क्षेत्रों में देगा दस्तक

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि बंगाल की खाड़ी में यश नाम का सुपर साइक्लोन 23 से 25 मई के बीच सुंदरबन क्षेत्रों में दस्तक देगा। इसके साथ ही यह संभावना भी जताई गई है कि यह बांग्लादेश की ओर जाएगा। आईएमडी के मुताबिक, ओमान नाम के इस तूफान की गति अम्फान जितनी ही हो सकती है। गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान अम्फान ने बीते साल 19 मई को बंगाल और आसपास के इलाकों में दस्तक दी थी ओर काफी ज्यादा तबाही मचाई थी।

उफान पर आया पानी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हालांकि अभी मौसम विभाग द्वारा साइक्लोन ओमान की दिशा को लेकर अभी कुछ निश्चित जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन विभाग ने यह कहा है कि पूर्वी मध्य खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव बना हुआ है। साथ ही यह जानकारी भी दी है कि यह जिस तरह से बढ़ रहा है, हफ्ते के अंत तक एक सुपर साइक्लोन में तब्दील हो सकता है। इस साइक्लोन को लेकर मछुआरों को सतर्क कर दिया गया है और चेतावनी दी गई है कि 23 मई को समुद्र में ना जाएं।

तौकते ने मचाई भारी तबाही

आपको बता दें कि इससे पहले चक्रवाती तूफान तौकते ने भारत के कई राज्यों में तबाही मचाई है। अरब सागर से उठकर इस समुद्री तूफान ने गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में काफी नुकसान किया है। इस तूफान के चलते 20 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है।

Shreya

Shreya

Next Story