×

Surya Grahan Photos: खत्म हुआ सूर्य ग्रहण, देखें ग्रहण 2021 की फ़ोटो

Surya Grahan Photos: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म हो चुका है। बता दें कि इंडिया में सूर्य ग्रहण (Surya Grahan In India) नहीं दिखाई दिया।

Shivani
Written By Shivani
Published on: 10 Jun 2021 6:59 AM GMT (Updated on: 10 Jun 2021 2:04 PM GMT)
Surya Grahan Live Photos: दुनियाभर से सूर्य ग्रहण की तस्वीरें आई सामने, देखें ग्रहण 2021 की फ़ोटो
X

सूर्य ग्रहण (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Surya Grahan Live Photo : साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण खत्म हो चुका है। आज भारतीय तिथि के मुताबिक, वट सावित्री व्रत (Vat Savitri Vrat) और शनि जयंती (Shani Jayanti) के मौके पर लोगों ने सूर्य ग्रहण का दीदार किया है। खास बात ये भी है कि इसके पहले 15 दिनों में चन्द्र ग्रहण भी लगा था। दुनियाभर में आज लोगों ने साल के पहले सूर्य ग्रहण का दीदार किया। ये ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट पर शुरू हुआ और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म हुआ।

सूर्य ग्रहण की तस्वीरें (Surya Grahan Ki Live Tasviren) देश दुनिया से सामने आई हैं। हालांकि भारत में सूर्य ग्रहण (Surya Grahan In India) नहीं दिखाई दिया, जिससे लोगों को मायूसी हाथ लगी।

Surya Grahan 2021 Latest Photo

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
सूर्य ग्रहण (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसी वजह से आज भारत मे सूर्य ग्रहण का असर (Surya Grahan Ka Asar) नहीं होगा। लेकिन देश के कुछ हिस्सों जैसे अरुणांचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के उत्तरी हिस्से में कुछ मिनटों के लिए सूर्य ग्रहण लगेगा, जिसे देख पाना मुश्किल होगा।

सवाल है कि दुनिया में सूर्य ग्रहण कहाँ कहाँ दिखाई देगा (Surya Grahan Kahan Kahan Dikhai Dega) या सूर्य ग्रहण कहाँ लगेगा (Surya Grahan Kahan lgega) ?

आज सूर्य ग्रहण को अमेरिका, यूरोप, उत्तरी कनाडा, एशिया, रूस और ग्रीनलैंड में देखा जा सकेगा।

Ring Of Fire

सबसे अहम बात है रिंग ऑफ फायर। सूर्य ग्रहण में रिंग ऑफ फायर का नजारा बेहद शानदार होता है। वैसे रिंग ऑफ फायर कुछ ही मिनटों के लिए दिखाई देगा।


रिंग ऑफ फायर क्या है

रिंग ऑफ फायर क्या होता (Ring Of Fire Kya hota hai) है और रिंग ऑफ फायर कैसा दिखता है (Ring Of Fire Kaisa Dikhta hai) ये जानने से पहले सूर्य ग्रहण कब लगता (surya grahan kab lgta hai) है या सूर्य ग्रहण कैसे लगता (Surya Grahan kaise lagta hai) है, पता होना चाहिये।

सूर्य ग्रहण के बारे में जानें

सूर्य की रोशनी जब पृथ्वी पर नहीं पहुंचती तो माना जाता है कि सूर्य में ग्रहण लग गया है। सूर्य का प्रकाश धरती पर आने से तब रुकता है जब चन्द्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच मे आ जाता है। ऐसा कुछ समय के लिए होता है।

वहीं जब चन्द्रमा सूर्य को पूरी तरीके से ढक लेता है, तो इसे पूर्ण सूर्यग्रहण कहते हैं। यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि सूर्यग्रहण हमेशा अमावस्या को ही होता है।


सूर्य ग्रहण के दौरान एक ऐसा समय आता है जब चन्द्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से धीरे धीरे हटने लगता है। ऐसे में सूर्य की रोशनी चन्द्रमा के पीछे से बाहर आने लगती है । पृथ्वी से इस दौरान सूर्य का जो नजर दिखता है वो किसी हीरे की अंगूठी जैसा होता है। उस ही को रिंग ऑफ फायर कहा जाता है।

कब लगेगा सूर्य ग्रहण (kab lgega surya grahan)

इस बार सूर्य ग्रहण 1 बजकर 42 मिनट से शाम 6 बजकर 41 मिनट तक लगेगा।

कहां दिखेगा रिंग ऑफ फायर (Kahan Dikhega Ring Of Fire) का नजारा

जिन देशों में आज सूर्य ग्रहण दिखाई देगा, उनमें ग्रीनलैंड में रिंग ऑफ फायर का सबसे शानदार नजारा दिखाई देगा।

देखें सूर्य ग्रहण की फोटो (Surya Grahan Image)

सूर्य ग्रहण की लाइव तस्वीर


Shivani

Shivani

Next Story