×

Swachch Bharat Mission 2.0: पीएम मोदी ने किया स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण का किया शुभारंभ

Swachch Bharat Mission 2.0: पीएम मोदी ने कहा कि हमारा उद्देश्य सभी शहरों को कचरा मुक्त करना और जल संरक्षण जैसे मुद्दे को महत्व दिलाना है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 1 Oct 2021 9:58 AM GMT
Swachch Bharat Mission 2.0
X

पीएम मोदी ने किया स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण का किया शुभारंभ (social media)

Swachch Bharat Mission 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के शुभारंभ के मौके पर देश में सर्वाधिक स्वच्छ शहर का ओहदा पाने वाले इंदौर की जमकर तारीफ की और कहा कि जनता के साझा प्रयास से ही इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है।पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर जनभागीदारी की तारीफ करने के साथ हूँ स्वच्छ भारत मिशन -शहरी 2.0 और अमृत 2.0 का शुभारंभ किया।

पीएम मोदी ने शुभारंभ के मौके पर यह कहा

शुभारंभ के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सभी जनमानस एक साथ एकजुट होकर काम करेंगे, तभी स्वच्छता मिशन और स्वच्छ भारत जैसा सपना साकार होगा। स्वच्छता कुछ दिनों, कुछ महीनों या कुछ लोगों का काम नहीं है। बल्कि स्वच्छता हर दिन, हर साल और पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाली सतत प्रक्रिया है । जिसके द्वारा हमारा वह सपना साकार होगा जो हमने सुंदर और स्वच्छ भारत को लेकर देखा है।

दिल्ली के डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेन्टर में आयोजित कार्यक्रम में योजना के शुभारंभ के बाद मीडिया को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने "स्वच्छता जीवनशैली है, स्वच्छता जीवन मंत्र है" का नारा देने साथ आगे कहा कि हमारा उद्देश्य सभी शहरों को कचरा मुक्त करना और जल संरक्षण जैसे मुद्दे को महत्व दिलाना है। इस कार्यक्रम में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के शहरी विकास मंत्रियों के साथ केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। 2014 में भाजपा की देश में सरकार बनने और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद से ही पीएम मोदी का ध्यान और काम स्वच्छ भारत मिशन को लेकर चल रहा है।

सम्बोधन की कुछ खास बातें

  • पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि-"मिशन शहरी और अमृत 2.0 के अगले चरण में हमारा लक्ष्य सीवेज और सेप्टिक टैंकों की ज़रूरी व्यवस्था करना और जल संरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर शहरों को अवगत कराना है, जिससे आने वाले समय में पानी की समस्या ना होने पाये। इसी के साथ यह भी सुनिश्चित करना है कि कहीं पर भी नदियों का पानी गंदे नालों या गंदी जगहों पर ना गिरने पाए।
  • 2014 से अब तक का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुल 10 करोड़ से ज़्यादा शौचालयों का निर्माण देश में हो चुका है। जिसके चलते खुले में शौच की समस्या और उससे फैलने वाली बीमारियों पर बहुत हद तक लगाम लग चुकी है। साथ ही देशवाशियों ने भी इस अहम अभियान में हमारा भरपूर साथ दिया है।"
  • बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर का ज़िक्र कर्तव्य हुए पीएम ने कहा कि बाबा साहेब का यह सपना था कि देश के हालात सुधरे।देश में व्याप्त असामनता दूर हो। मिशन का चरण 2.0 बाबा साहेब के देश को लेकर सपने को समर्पित है।

सफाई कर्मियों की तारीफ में बोलते हुए

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे सफाई मित्र हर रोज़ कूड़े की दुर्गंध को बर्दाश्त करते हुए हमारी सड़कों, गली-मोहल्लों में झाड़ू लगाकर सफाई करते हैं।.सही अर्थों में यही सफाई मित्र हमारे अभियान के महानायक हैं। कोरोना के समय उनके योगदान को देश ने करीब से देखा और सराहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story