×

Tajinder Bagga Case: बग्गा प्रकरण में अब अल्पसंख्यक आयोग भी कूदा, रिपोर्ट तलब

Tajinder Bagga Arrest Case: आयोग ने गिरफ्तारी के दौरान बग्गा को पगड़ी न पहनने देने पर कड़ा रुख अपनाया है और इस बाबत रिपोर्ट तलब की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 7 May 2022 4:32 PM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:48 PM GMT)
बग्गा प्रकरण में अब अल्पसंख्यक आयोग भी कूदा, धार्मिक अधिकारों के हनन पर कड़ा रुख, रिपोर्ट तलब
X

तेजिंदर बग्गा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tajinder Bagga Arrest Case: भाजपा नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga) की दिल्ली में हुई गिरफ्तारी के बाद पैदा हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब बग्गा की गिरफ्तारी के प्रकरण में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (National Commission for Minorities) की भी एंट्री हो गई है। आयोग ने गिरफ्तारी के दौरान बग्गा को पगड़ी न पहनने देने पर कड़ा रुख अपनाया है। आयोग ने इस बाबत पंजाब के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर रिपोर्ट तलब की है।

आयोग ने अपने पत्र में कहा है कि सिख धर्म से जुड़े हुए लोगों के लिए पगड़ी का काफी धार्मिक महत्व रहा है और यह सीधे तौर पर धार्मिक अधिकारों के हनन का गंभीर मामला है। आयोग ने पंजाब के मुख्य सचिव को 14 मई तक इस बाबत रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है।

बग्गा को गिरफ्तार कर ले जाती पुलिस (फोटो- ट्विटर)

तीन राज्यों की पुलिस में खूब चला ड्रामा

बग्गा को शुक्रवार की सुबह पंजाब पुलिस (Punjab Police) की ओर से दिल्ली स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उन्हें पंजाब ले जाते समय कुरुक्षेत्र में हरियाणा के पुलिस ने काफिले को रोक लिया था। बाद में हरियाणा पुलिस में बग्गा को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के हवाले कर दिया था। बग्गा को लेकर शुक्रवार को तीन राज्यों की पुलिस के बीच दिनभर हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा।

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में पंजाब पुलिस के खिलाफ अपहरण का केस दर्ज किया है। बग्गा का कहना है कि दिल्ली के जनकपुरी में स्थित उनके आवास से गिरफ्तारी के समय पंजाब पुलिस की ओर से उन्हें पगड़ी और चप्पल तक नहीं पहनने दी गई। पंजाब पुलिस उन्हें जबर्दस्ती उठाकर लेती गई। अब राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने इसी मामले को उठाते हुए पंजाब के मुख्य सचिव को धार्मिक हनन के मामले में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश जारी कर दिया है।

तेजिंदर बग्गा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बग्गा की मुसीबतें फिर बढ़ीं

उधर बग्गा पंजाब पुलिस के चंगुल से बचने में भले ही कामयाब हो गए हों मगर उनकी मुसीबतें खत्म होती नहीं दिख रहे हैं। पंजाब के मोहाली स्थित कोर्ट ने शनिवार को बग्गा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है। ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट रवितेज इंद्रजीत सिंह की ओर से पंजाब के साइबर क्राइम थाना के प्रभारी को निर्देश दिया गया है कि वे बग्गा को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करें।

दरअसल, बग्गा के खिलाफ सोशल मीडिया के जरिए हिंसा भड़काने का आरोप लगाया गया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भड़काऊ और उकसाने वाली पोस्ट डालने के मामले में पंजाब स्टेट साइबर क्राइम थाने में बग्गा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई थी। अब इसी मामले में बग्गा के खिलाफ अदालत की ओर से गिरफ्तारी का वारंट जारी कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इस वारंट के बाद पंजाब पुलिस की ओर से एक बार फिर बग्गा को गिरफ्तार करने का प्रयास किया जाएगा।

भाजपा का केजरीवाल पर बड़ा हमला

वैसे बग्गा की गिरफ्तारी के प्रकरण को लेकर भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच खींचतान का दौर जारी है। भाजपा ने बग्गा की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेताओं ने अरविंद केजरीवाल को तानाशाह बताया।

दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष व आदेश गुप्ता ने कहा कि अब पूरी तरह स्पष्ट हो चुका है कि केजरीवाल ने अपने निजी फायदे के लिए पंजाब पुलिस का दुरुपयोग किया है। उन्होंने कहा कि बग्गा ने कोई अपराध नहीं किया है। इसलिए उनकी गिरफ्तारी कभी जायज नहीं मानी जा सकती। भाजपा नेता ने कहा कि पार्टी पगड़ी का अपमान कभी बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि बग्गा को केजरीवाल से स्पष्टीकरण मांगने के कारण प्रताड़ित किया जा रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story