Taliban in Afghanistan: कांग्रेस ने PM मोदी को अटल बिहारी वाजपेयी की इस बैठक की दिलाई याद, अफगानिस्तान मुद्दे पर दागे सवाल

Taliban in Afghanistan: क्रांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्यों नहीं जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने विदेश मंत्री के ऊपर क्यों छोड़ दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 26 Aug 2021 6:11 PM GMT
All Party Meeting on Afghanistan
X

सर्वदलीय बैठक (फोटो: सोशल मीडिया)

Taliban in Afghanistan: अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। इसके बाद उपजे ताजा हालात पर केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में कांग्रेस ने केंद्र के सामने कई सवाल खड़े किए। बैठक में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कई सवाल उठाए।

कांग्रेस ने विदेश मंत्री से पूछा कि अगर 31 अगस्त के बाद भी अफगानिस्तान में भारतीय फंसे रह जाते हैं, तो सरकार उनको बाहर कैसे निकालेगी। इसको लेकर केंद्र सरकार की रणनीति क्या है? यह भी सवाल किया कि अफगानिस्तान में अभी और कितने भारतीय फंसे हैं, जिन्हें निकालना बाकी है। इसके साथ कांग्रेस ने केंद्र सरकार को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की सर्वदलीय बैठक की भी याद दिलाई।
क्रांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्यों नहीं जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने विदेश मंत्री के ऊपर क्यों छोड़ दिया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि क्या यह सच नहीं है कि अटल बिहारी वाजपेयी ने अफगानिस्तान पर अमेरिकी हमले के बाद दो बार सर्वदलीय बैठक बुलाई और उसमें विपक्ष को जानकारी दी थी? बता दें कि साल 2001 में अफगानिस्तान पर अमेरिका ने हमला किया था। इसके बाद तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 15 सितंबर और 30 सितंबर, 2001 को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी।




कांग्रेस नेताओं ने कहा कि भारत को अफगानिस्तान के लोगों को भरोसा दिलाना चाहिए, क्योंकि यह जरूरी है। मजबूती से एकजुटता प्रकट करनी चाहिए और मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता के सिद्धांतों को बरकरार रखना चाहिए। कांग्रेस ने पूछा कि सरकार मानवीय सहायता के लिए क्या कदम उठाए हैं?
कांग्रेस नेताओं ने बैठक में कहा कि आतंकवाद बढ़ने की आंशका है। इसकी वजह से क्षेत्रीय सुरक्षा पर प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि तालिबान और उससे जुड़े आतंकी संपर्कों से चुनौतियां बढ़ी हैं। सरकार को जितना संभव है उतना मजबूत आतंकवाद के खिलाफ कदम उठाने चाहिए।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story