×

Tamatar Ka Dam: बहुत सस्ता हुआ टमाटर, अब खाने का जायका बढ़ेगा, आम आदमी को राहत

Tamatar Ka Dam: देश के कई राज्यों में टमाटर कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं और 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। लेकिन खबर मिली है कि अब टमाटर सस्ता मिलेगा और सब्जियों का स्वाद भी बढ़ेगा।

Network

NetworkNewstrack NetworkShashi kant gautamPublished By Shashi kant gautam

Published on 26 Nov 2021 3:01 AM GMT

Tomato Price News: Tomato has become very cheap: Now the taste of food will increase, relief to the common man
X

लखनऊ में टमाटर की कीमतें, सस्ता होगा टमाटर: Design Photo - Social Media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Aaj Tamatar Ka Dam: खाने की थाली में सब्जी न हो तो खाने का स्वाद फीका पड़ जाता है, ऐसे में जबकि सब्जियां महंगी (vegetable price) हो तो यह स्वाद और भी फीका पड़ जाता है। सब्जियों का जायका बढ़ाने वाला टमाटर (Tomato Price Today) की बात करें तो टमाटर की कीमतें आसमान को छू रही हैं। राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमतें वर्तमान में, 60 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर मौजूद हैं। वहीं, कुछ दक्षिण भारत (Tomato Price in India) के राज्यों में टमाटर कीमतें 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। लेकिन खबर मिली है कि अब टमाटर सस्ता मिलेगा (Tomato will get cheaper)।

मौजूदा समय में देश में बढ़ती महंगाई से लोग परेशान हैं खासकर सब्जियों की महंगाई से, टमाटर के भाव (Tamatar Ke Bhav) आसमान छू रहे हैं। लेकिन आने वाले दिनों में लोगों को टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकती है। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में कीमतें कम हो सकती हैं।

चिंता न करें सस्ता होगा टमाटर (Tomato will be cheaper)

राजीव सिंह परिहार, आजादपुर APMC के सेक्रेटरी ने बताया कि आने वाले दिनों में टमाटर का दाम घट सकता है। उन्होंने कहा कि अभी प्रदूषण की वजह से दिल्ली में ट्रकों की आवाजाही में दिक्कतें हैं। उनके मुताबिक, आने वाले दिनों में टमाटर की आवक बढ़ेगी। जिससे कीमतें कम होने में मदद मिलेगी।

photo - social media

photo - social media

तेल की बढ़ती कीमतों (rising oil prices) और बारिश की वजह से महंगी हुई सब्जी

आजादपुर मंडी में मौजूदा समय में टमाटर की थोक कीमतें न्यूनतम 24 रुपये और अधिकतम 72 रुपये है। वहीं, दिल्ली की ओखला मंडी में भी टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम में मिल रहा है। ओखला मार्केट में सब्जी के विक्रेता सोनू पहलवान का कहना है कि बढ़ती तेल की कीमतों और बारिश की वजह से, सब्जियों की कीमतें बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि दिहाड़ी मजदूर 70 रुपये प्रति किलोग्राम के टमाटर कैसे खरीदेंगे। पूरा बजट बिगड़ गया है।

चेन्नई में टमाटर की खुदरा कीमतें- 100 रुपये प्रति किलो

दक्षिण भारत की बात करें, तो चेन्नई में टमाटर की खुदरा कीमतें (Retail Tomato Price in Chennai) 100 रुपये प्रति किलोग्राम, पुडुचेरी में 90 रुपये प्रति किलोग्राम और हैदराबाद में 65 रुपये प्रति किलोग्राम पर हैं। वहीं, केरल में टमाटर की खुदरा कीमतें 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक हैं।

photo - social media

photo - social media

लखनऊ में टमाटर की खुदरा कीमत 45 रुपये (Lucknow Mein Tamatar Ka Dam)

आपको बता दें कि 24 नवंबर 2020 को उत्तर प्रदेश (Retail prices of tomatoes in Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में टमाटर की खुदरा कीमत (Tomato Price in Lucknow) 45 रुपये प्रति किलो थी यह 24 नवंबर 2021 को 73 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई जो 47.45 फीसदी की बढ़ोतरी है। एक साल पहले उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 24 नवंबर को टमाटर की जो कीमत 40 रुपये थी वह अब 70 रुपये है।

अक्टूबर में टमाटर ने पकड़ी थी रफ़्तार

कर्नाटक में टमाटर की कीमतें धारवाड में 85 रुपये प्रति किलोग्राम, मैसूर में 84 रुपये प्रति किलोग्राम, मैंगलोर में 80 रुपये प्रति किलोग्राम और बैलारी में 78 रुपये प्रति किलोग्राम है। आंध्र प्रदेश में, टमाटर की कीमतें विजयवाड़ा में 91 रुपये प्रति किलोग्राम, विशाखापट्टनम में 80 रुपये प्रति किलोग्राम और तिरूपति में 75 रुपये प्रति किलोग्राम पर है।

तमिलनाडु में टमाटर अधिकतम 119 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कीमत में मिल रहा है। टमाटर की खुदरा कीमतें अक्टूबर की शुरुआत में बढ़ना शुरू हुई थीं और नवंबर में इनमें लगातार इजाफा देखा गया है। टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह तेल के दाम में इजाफा और देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story