×

ऐसी अनोखी शादी: पहली बार मिले इंस्टाग्राम पर तो हो गया प्यार, अब वर्चुअल दुनिया में होगी शादी

Tamil Nadu News: मेटावर्स पर शादी: मेटावर्स तकनीक का जीता-जगता उदाहरण तमिलनाडु (Tamil Nadu) में होने वाली शादी बनने जा रही है। आपको बता दें कि यह जोड़ा मेटावर्स (metaverse) पर अपनी शादी की दावत (wedding feast) देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 17 Jan 2022 11:50 AM GMT
Marriage on Metaverse
X

मेटावर्स की दुनिया में शादी: Photo - Social Media

Tamil Nadu Marriage on Metaverse: आने वाले कुछ सालों में या भविष्य (Future) में हम एक ऐसी तकनीक को अपनाने के लिए मजबूर हो सकते हैं जिसे मेटावर्स (What is metaverse) कहते हैं, अब हम एक मेटावर्स की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं, जहां पर वास्तविक दुनिया (the real world) के साथ एक आभासी दुनिया (Virtual World) भी होगी। जहां एक इंसान तकनीक की गिरफ्त में आकर वर्चुअल और वास्तविक दुनिया के बीच फर्क करना भूल जाता है।

"आप में से कई लोगों ने ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर मौजूद लोकप्रिय टीवी सीरीज 'ब्लैक मिरर' (black mirror) जरूर देखी होगी। ये सीरीज हमें एक ऐसे डिस्टोपियन फ्यूचर (dystopian future) को दिखाती है, जहां पर तकनीक के विकास का इंसान के जीवन पर क्या असर पड़ता है। टीवी श्रृंखला के एक एपीसोड में उस भविष्य को दिखाया गया है। हमारा भविष्य भी कुछा ऐसा ही होने वाला है।"

क्या है मेटावर्स (What is metaverse)

इस तकनीक का जीता-जगता उदहारण अब तमिलनाडु (Tamil Nadu) में होने वाली शादी बनने जा रही है। आपको बता दें कि यह जोड़ा मेटावर्स (metaverse) पर अपनी शादी की दावत (wedding feast) देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जहां दुनियाभर से आए मेहमान आभासी तौर पर लॉगइन होकर दावत में शामिल होंगे। जैसा कि मेटावर्स के बारे में हमने आपको ऊपर बताया है। यह कहानी हमें उस दुनिया की ओर ले जाती है जहां आभासी होना ही सबसे बड़ा अहसास होगा।

Photo - Social Media

दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी की शादी की दावत कार्यक्रम आभासी क्वार्टर में आयोजित होगी

दरअसल, दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी की शादी (Dinesh SP and Janaganandini Ramaswamy's wedding) की दावत होगवर्ट महल के भोजन कक्ष के आभासी क्वार्टर में आयोजित होगी। एक खबर के मुताबिक इस युगल का आभासी अवतार अपने मेहमानों से मेटावर्स के स्थल पर मिलेगा। खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में एक खास मेजबान होंगे, लड़की के दिवंगत पिता का आभासी अवतार।

मेटावर्स पर आभासी दावत (Virtual Feast on the Metaverse)

दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी 6 फरवरी को तमिलनाडु के सिवालिंगापुरम गांव में शादी के बंधन में बंधने जा रहा है। इस तरह शादी की दावत का विचार दिनेश के दिमाग में आया था, जिसे जनगानंदिनी ने स्वीकार किया और इस तरह मेटावर्स पर आभासी दावत को अमलीजामा पहनाया जा सका।

कोरोना महामारी (corona pandemic) ने कई तकनीक को जन्म दे दिया

आपको बता दें कि जनगानंदिनी खुद एक सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं, वहीं दिनेश आईआईटी मद्रास में प्रोजेक्ट एसोसिएट के तौर पर काम करते हैं। दिनेश का मानना है कि वह ब्लॉकचैन को लेकर हमेशा से उत्सुक रहे हैं और आभासी दुनिया के विचार के पीछे ब्लॉक चैन का सिद्धांत ही काम करता है। चूंकि यह जोड़ा पहली बार इंस्टाग्राम पर ही मिला था ऐसे में उन्हें लगा कि उनकी शादी की दावत का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं हो सकता है, और कोविड के दौर में यह सभी के लिए उपयुक्त भी होगा।

शादी की दावत में मेहमान अपने मनपसंद ड्रेस चुन सकते हैं और जोड़े को गिफ्ट भी दे सकते हैं

दिनेश ने इसके लिए क्वाटिक्स टेक के विग्नेश सेल्वाराज से मुलाकात की जो टारडाइवर्स की डिजाइन पर काम कर रहे हैं, यह वह जगह हैं जहां लोग मिल सकते हैं और खेल सकते हैं। दिनेश और जनगानंदिनी की शादी की दावत में मेहमान अपने अवतार के लिए पश्चिमी या भारतीय वेशभूषा चुन सकते हैं और जीपे या क्रिप्टो के जरिये जोड़े को तोहफा भी दे सकते हैं।

Photo - Social Media

अमेरिका में पहली बार मेटावर्स तकनीक से तैयार आभासी माहौल में हुई थी शादी

इसी तरह पिछले साल अमेरिका का एक जोड़ा ब्रह्मांड में शादी करने वाला पहला जोड़ा बना था। हालांकि इसी दौरान उनकी भौतिक तौर पर शादी का आयोजन भी हुआ था। ट्रेसी और डेव गेगनोन के डिजिटल अवतार के लिए अमेरिका की विरबेला कंपनी (virbella company) ने आभासी माहौल तैयार करने का काम किया था। इस शादी में जब उनकी भौतिक तौर पर शादी हो रही थी, उसी दौरान उनके डिजिटल अवतार के साथ मेहमान आभासी शादी में शरीक हो रहे थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story