×

Tata Group: एयर इंडिया के बाद अब टाटा समूह की निगाहें एयर एशिया के अधिग्रहण पर, CCI को प्रस्ताव भेज मांगी मंज़ूरी

Tata Group: टाटा समूह (Tata Group) की एयर इंडिया (Air India) ने कम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) को भेजे गए एक लिखित प्रस्ताव में एयर एशिया का विलय एयर इंडिया में करने की मांग की है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 28 April 2022 11:06 AM GMT
After Air India, now the Tata group plans to acquire 100% of Air Asia
X

टाटा समूह: एयर इंडिया के बाद अब एयर एशिया का अधिग्रहण की योजना: Photo - Social Media

Lucknow: टाटा सन्स (Tata Sons) द्वारा बीते समय में सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India Limited by government of India) का पूर्ण अधिग्रहण करने के बाद अब उसकी नज़रें एयर एशिया पर टिकी हैं। दरअसल, टाटा समूह (Tata Group) की एयर इंडिया (Air India) ने कम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) को भेजे गए एक लिखित प्रस्ताव में एयर एशिया का विलय एयर इंडिया में करने की मांग की है। टाटा समूह एयर एशिया का अधिग्रहण कर अपने विमानन कंपनी को और अधिक विस्तारित और मज़बूत करने की योजना बना रही है।

आपको बता दें कि वर्तमान में एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) की 83.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी टाटा सन्स के पास है तथा बाकी की अन्य 16.3 प्रतिशत की हिस्सेदारी मलेशिया की एयर एशिया इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के पास है, जिसकी कीमत करीब ₹139 करोड़ है।

टाटा सन्स की एयर एशिया की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की योजना

आपको बता दें कि एयर एशिया इंडिया की उड़ानें सिर्फ भारत भर में ही संचालित होती हैं। अब टाटा सन्स द्वारा एयर एशिया की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई गई है, जिसको लेकर CCI से मंज़ूरी के लिए भी लिखा गया है। CCI से मंज़ूरी के बाद टाटा सन्स के लिए एयर एशिया इंडिया के पूर्ण अधिग्रहण का रास्ता साफ हो जाएगा।

आपको बता दें कि एयर इंडिया ने एयर एशिया के पूर्ण अधिग्रहण के लिए CCI को भेजे गए अपने मंजूरी प्रस्ताव में साफ तौर पर बताया है कि इस अधिग्रहण से भारत में विमानन क्षेत्र की प्रतिस्पर्धा पर इसका कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

टाटा सन्स ने भारत सरकार को ₹18000 करोड़ की कीमत अदा की

एयर इंडिया द्वारा एयर एशिया के पूर्ण अधिग्रहण के पश्चात मलेशिया की एयर एशिया इन्वेस्टमेंट लिमिटेड को भारत में अपने कार्यों का संचालन पूर्ण रूप से बन्द करना पड़ेगा। आपको बता दें कि टाटा सन्स ने बीते 27 जनवरी 2022 को भारत सरकार को ₹18000 करोड़ की कीमत अदा कर विमानन कंपनी एयर इंडिया की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली थी।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story