×

Teachers Day Speech in Hindi: टीचर्स डे के लिए ऐसे तैयार करें भाषण, निबंध और स्पीच

Teachers Day Speech in Hindi: छात्रों ने शिक्षक दिवस को खास बनाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी होंगी। तोहफों से लेकर स्पीच तक आपने तैयार करना शुरू कर दिया होगा। इस बार कोरोना संकट के कारण अपने सामर्थ्य अनुसार तोहफे नहीं दे पा रहे हैं, तो कम से कम शाब्दिक तौर पर तो अपने गुरुजनों और शिक्षकों को प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 3 Sep 2021 9:01 AM GMT (Updated on: 3 Sep 2021 9:38 AM GMT)
Teachers Day Speech in Hindi
X

Teachers Day (Photo- Social Media)

Teachers Day Speech in Hindi: हर साल हम पांच सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस (teacher's day) मनाया जाता है। कोरोना महामारी के चलते लंबी छुट्टी के बाद अब स्कूल खुल रहे हैं। इस बार कोरोना काल में स्कूली पढ़ाई के बदले स्वरूप के साथ ही शिक्षक दिवस समारोह का स्वरूप भी बदला होगा। लेकिन इन सबके बावजूद, हम अपने शिक्षकों के सम्मान में उनके लिए इस दिन को खास तौर पर यादगार बना सकते हैं।

छात्रों ने शिक्षक दिवस को खास बनाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी होंगी। तोहफों से लेकर स्पीच तक आपने तैयार करना शुरू कर दिया होगा। इस बार कोरोना संकट के कारण अपने सामर्थ्य अनुसार तोहफे नहीं दे पा रहे हैं, तो कम से कम शाब्दिक तौर पर तो अपने गुरुजनों और शिक्षकों को प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त कर सकते हैं। क्योंकि शिक्षक और गुरु किसी तोहफे का नहीं बल्कि सम्मान का भूखा होता है। तो आइए जानते हैं शिक्षक दिवस पर कैसे तैयार करें स्पीच-

टीचर्स डे स्पीच (Teacher's day Speech in Hindi)

आदरणीय शिक्षकों और मेरे सभी साथियों को सुप्रभात!

हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। आज हम सब यहां शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में एक साथ एकत्र हुए हैं। सबसे पहले यहां मैजूद सभी गुरुजनों को मेरी तरफ से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। इस अवसर पर मैं आप सबका आभारी हूँ जो आपने मुझे मेरे विचार आप लोगो को समक्ष रखने का अवसर दिया।

शिक्षक दिवस को हम हर साल 5 सितंबर को बड़े धूम-धाम से मनाते हैं और गुरुओं का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म हुआ था। उन्होंने अपने जीवन के 40 वर्ष एक शिक्षक के रूप व्यतीत किया और अपने दायित्वों को पूरा किया। शिक्षा के क्षेत्र में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। उनके शिक्षा के प्रति लगन और शिक्षकों के प्रति आदर को देखते हुए उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

शिक्षक सही मार्ग दर्शन के साथ हमारे भविष्य को उज्जवल बनाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि शिक्षकों का स्थान हमारे माता-पिता से भी ऊपर होता है। शिक्षा के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। शिक्षक हमारे अंदर की बुराइयों को दूर कर हमें एक बेहतर इंसान बनाते हैं। शिक्षक हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी होते हैं। वे विद्यार्थियों के चरित्र का निर्माण करने और उसे देश के आदर्श नागरिक के आकार में ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हमें अपने शिक्षकों का हमेशा आदर और सम्मान करना चाहिए। टीचर्स डे पर मैं सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त करती हूं। एक बार फिर से आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई।

धन्यवाद

इसके अलावा हम आपको टॉपिक में कुछ खास आइडिया बताने जा रहे हैं, जिन्हें लेकर आप अपने शब्दों में तैयार कर सकते हैं एक शानदार भाषण और एक सम्मान और कृतज्ञता पत्र -

इन टॉपिक्स पर तैयार करें स्पीच

  1. शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है।
  2. शिक्षक की शिक्षाप्रद बातें और सीख।
  3. कोराना काल में कैसे आपके शिक्षकों ने आपकी पढ़ाई में मदद की।
  4. अपने प्रिय शिक्षक के बारे में, उनके तौर-तरीकों के बारे में।
  5. किसी शिक्षक ने आपको डांटा हो और उसके बाद आपमें बदलाव आए हों, उन्हें बताएं।
  6. एक छात्र के जीवन में शिक्षक की क्या अहमियत क्या है, इसे समझा सकते हैं।
  7. भारत के अलावा और किन देशों में मनाया जाता है शिक्षक दिवस।
Ashiki

Ashiki

Next Story