×

दुश्मनों की अब खैर नहीं: तैयारी मैरिटाइम कमांड और एयर डिफेंस कमांड की, बिपिन रावत ने किया ऐलान

घाटी में ड्रोन से आतंकी हमले की साजिश का बड़ा खुलासा हुआ था। ऐसे में अब आसमानी चुनौतियों से जीतकर बाहर निकलने के लिए भारतीय सेना ने एयर डिफेंस कमांड की स्थापना की घोषणा की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 July 2021 11:37 AM GMT
CDS General Bipin Rawat
X

CDS बिपिन रावत (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले की साजिश से भारतीय सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई है। घाटी में ड्रोन से आतंकी हमले की साजिश का बड़ा खुलासा हुआ था। ऐसे में अब आसमानी चुनौतियों से जीतकर बाहर निकलने के लिए भारतीय सेना ने एयर डिफेंस कमांड की स्थापना की घोषणा की है।

डिफेंस कमांड की स्थापना करते हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हम मैरिटाइम कमांड और एयर डिफेंस कमांड बनाने जा रहे हैं। आगे सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि एयर डिफेंस कमांड की जिम्मेदारी हमारे एयरस्पेस को सुरक्षित रखने की होगी, एयर डिफेंस कमांड सभी एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टर या फिर ड्रोन की निगरानी करेगा। जम्मू एयरबेस पर ड्रोन से हमले के बाद सुरक्षा को बढ़ा गया है और अब एक कमांडर की जिम्मेदारी पूरे एयरस्पेस की सुरक्षा की होगी।

सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद

इसी कड़ी में सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हिंद महासागर में खतरा बढ़ता जा रहा है, इस खतरे से निपटने के लिए मैरिटाइम कमांड की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि मैरिटाइम कमांड की जिम्मेदारी भारतीय सागरीय क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद रखने की होगी।

आगे सीडीएस बिपिन रावत ने कहा कि हिंद महासागर में दूसरे देशों की धमक बढ़े, इससे पहले हमें अपनी सागरीय क्षेत्र की सुरक्षा को मजबूत करना होगा, सागरों की सुरक्षा के लिए कई विभाग तैनात हैं, इसमें राज्य तटरक्षक, इंडियन नेवी समेत कई एजेंसियां शामिल हैं, साथ ही मछुआरे भी हमारी आंख-कान है, मेरिटाइम कमांड सभी लोगों से समन्वय बनाकर काम करेगा।

दुश्मनों को हराने के लिए युद्ध की तैयारी पर सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हम दो और फ्रंट बनाएंगे, एक वेस्ट फ्रंट और दूसरा नॉर्थ फ्रंट, अभी नार्दन फ्रंट के पास कई जिम्मेदारी है, यही फ्रंट जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान भी चला रहा है और बॉर्डर पर चीन और पाकिस्तान के सामने डटकर खड़ा है, यहां एक और फ्रंट बनाया जाएगा।

वहीं सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि इसी तरह वेस्ट फ्रंट बनाया जाएगा, हमें भविष्य की चुनौतियों को ख्याल में रखकर काम करना है, अभी हालात ठीक हैं, लेकिन हमेशा ठीक नहीं रह सकते हैं, हमने देखा है कि कैसे हालात खराब हो जाते हैं, ऐसे में हमें अपनी ओर से सभी तैयारी करनी है।

15 अगस्त से शुरू हो जाएगा एयर डिफेंस कमांड

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि एयर डिफेंस कमांड 15 अगस्त से शुरू हो जाएगा. यह भारतीय वायुसेना, सेना और नौ सेना के संसाधनों को नियंत्रित करेगा. इसके साथ ही कमांड के पास हवाई दुश्मनों से सेना के हथियारों और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी होगी. कमांड का नेतृत्व भारतीय वायुसेना के थ्री स्टार ऑफिसर के हाथों में होगी.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story