Terrorist Attack Ka Alert: दिल्ली में बड़ी संख्या में अवैध रूप से रहे रहे विदेशी, पुलिस ने तलाश की तेज, 12 गिरफ्तार

Terrorist Attack Ka Alert: दिल्ली पुलिस ऐसे विदेशियों का डाटा खंगालने में जुट गई है, जो राजधानी में अवैध रूप से या फिर अवधि खत्म हो जाने के बाद भी रूके हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 Nov 2021 1:51 AM GMT
Terrorist Attack Ka Alert: दिल्ली में बड़ी संख्या में अवैध रूप से रहे रहे विदेशी, पुलिस ने तलाश की तेज, 12 गिरफ्तार
X

लोगों से पूछताछ करती पुलिस (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Terrorist Attack Ka Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) हमेशा से आतंकियों के लिए टारगेट प्वाइंट रहा है। देश की राजधानी होने की वजह से दहशतगर्द यहां नापाक साजिश को अंजाम देने की कोशिशों में जुटे रहते हैं। हालांकि भारतीय सुरक्षाबलों (Indian Security Forces) की मुस्तैदी के चलते आतंकियों की साजिश पर हर बार पानी फिर गया है। बीते दिनों राजधानी से एक पाकिस्तानी नागरिक (Pakistani Atanki) मोहम्मद अशरफ (Mohammad Ashraf) उर्फ अली को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने पकड़ा था।

मो. अशरफ के पकड़े जाने के बाद सामने आया कि दिल्ली को दहलाने के लिए इस आतंकी को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) ने तैयार किया था। आईएसआई ने ही उसे भारत में दाखिल करवाया। यह आतंकी किसी बड़ी साजिश (Atanki Sajish) को अंजाम देने के लिए भारत में अपनी पहचान छिपाकर रह रहा था। राजधानी में आंतकी हमले की आशंकाओं के बीच अब दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ऐसे विदेशियों का डाटा खंगालने में जुट गई है, जो राजधानी में अवैध रूप से या फिर अवधि खत्म हो जाने के बाद भी रूके हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अवैध रूप से रह रहे हजारों विदेशी

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में हजारों की संख्या में विदेशी नागरिक अवैध रूप से रह रहे हैं। इनमें से काफी विदेश ऐसे हैं, जिनके देश में रूकने की अवधि खत्म हो चुकी है, लेकिन वे फिर भी यहां रूके हैं। पाकिस्तानी नागरिक मो. अशरफ की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस ने यह कदम उठाया है। एक पुलिस अधिकारी ने इस बारे में बताया कि अवैध रूप से रह रहे विदेश नागरिकों को ढूंढने का काम युद्ध स्तर पर जारी है।

दिल्ली पुलिस के अधिकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय के आदेश के बाद विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (FRRO) ने राजधानी में रह रहे विदेशी नागरिकों की लिस्ट पुलिस को भेज दी है, जो कि सभी थाना अध्यक्षों को भेज दी गई है। अब थाना पुलिस अपने इलाकों में रहने वाले विदेशी नागरिकों का वेरिफिकेशन और तलाश करने में जुटी हुई है। बताया जा रहा है कि दक्षिण-पूर्व जिले में अवैध रूप से भी काफी विदेशी रह रहे हैं। यहां पर कुल 65 विदेश समय खत्म हो जाने के बाद रूके हुए हैं। इनमें 51 अफगानिस्तान, 5 बांग्लादेश और 4 युगांडा के नागरिक हैं।

गिरफ्तारी की सांकेतिक फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

12 विदेश नागरिक गिरफ्तार

वहीं दूसरी ओर उत्तम नगर थाना पुलिस ने 12 ऐसे विदेशी नागिरकों की गिरफ्तारी की है, जो हस्तसाल के एक घर में अवैध रूप से रह रहे थे। इन विदेशियों के पास कोई पासपोर्ट या वीजा पुलिस को बरामद नहीं हुआ है। ऐसे में पुलिस ने इनके मकान मालिक पर भी मामला दर्ज किया है और पूछताछ कर रही है। मकान मालिक के खिलाफ विदेशियों को बिना किसी सत्यापन के मकान देने पर कार्रवाई की गई है। पुलिस अब इन विदेश नागरिकों को उनके देश भेजने की कानूनी प्रक्रिया में जुट गई है। गिरफ्तार किए गए 12 नागरिकों में से 11 नाइजीरिया और एक अफ्रीकी देश कोत दिव्वार का रहने वाला है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story