×

भारत में आतंकी खतरा: यूपी समेत देश के कई राज्यों में रेड अलर्ट, दिल्ली में खुफिया एजेंसियों की बड़ी बैठक

Terrorists in India : देश में आतंकी गतिविधियों को लेकर राजधानी दिल्ली में सभी खुफिया एजेंसियों के प्रमुख, रॉ (RAW) के प्रमुख अधिकारी, आईबी (IB), एनआईए (NIA) और ATS के प्रमुखों की इंटर कोऑर्डिनेशन बैठक बुलाई गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 Sep 2021 3:36 AM GMT
भारत में आतंकी खतरा: यूपी समेत देश के कई राज्यों में रेड अलर्ट, दिल्ली में खुफिया एजेंसियों की बड़ी बैठक
X

Terrorists in India : भारत में आतंकी हमलों का खतरा अभी टला नहीं है। देश के कई राज्यों में आतंकी साजिश को लेकर हाई-अलर्ट घोषित कर दिया है। जब से अफगानिस्तान में तालिबान ने जबरन कब्जा किया है तब से ही हालात काफी ज्यादा बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी खुफिया एजेंसियों के प्रमुख, रॉ (RAW) के प्रमुख अधिकारी, आईबी (IB), एनआईए (NIA) और राज्यों के आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) के प्रमुखों की इंटर कोऑर्डिनेशन बैठक बुलाई गई है।

आतंकवाद को लेकर खुफिया एजेंसियों और एटीएस के बीच बैठक शुक्रवार की सुबह 10 बजे से शुरू होगी। इस बैठक में देश के 11 राज्यों के एटीएस (ATS) चीफ, एसओजी (SOG) और खुफिया एजेंसियों के प्रमुख सम्मिलित होंगे।

देश में आतंकी खतरा

11 राज्यों के साथ ही होने वाली इस बैठक का उद्देश्य एटीएस के साथ खुफिया एजेंसियों का बेहतर समन्वय और आने वाले समय में खुफिया जानकारी को जल्द से जल्द साझा करके ऑपरेशन को शुरू करना है।

सूत्रों से सामने आई इस जानकारी के अनुसार, इस बैठक में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा कर लेने के बाद लगातार तेजी से बदलते हालातों और देश में आतंकवाद के खात्में पर चर्चा होगी। इसके साथ ही भारत में आतंकी गतिविधियों पर किस तरह का परिवर्तन होगा, इस पर बैठक में वार्ता की जाएगी।

आतंकी हमले का रेड अलर्ट जारी (फोटो- सोशल मीडिया)

सूत्रों से सामने आई जानकारी के अनुसार, इस इंटर कोऑर्डिनेशन बैठक की मदद से बेहतर समन्वय और किसी भी अप्रिय घटना के होने से पहले ही तैयारी को वृह्द स्तर पर करने में मदद मिलेगी।

बता दें, इससे कुछ दिनों पहले ही खुफिया एजेंसियों को सीमावर्ती इलाकों में घुसपैठ के इनपुट मिले थे। इन इनपुट के मिलने के बाद पंजाब में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। साथ ही पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल की सीमाओं से लगे हुए पठानकोट में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

भारत में खतरे की घंटी

पूरे देश में आतंकवाद को लेकर खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया था कि आतंकवादी देश में कुछ बड़ी आतंकी साजिश को रचने में जुटे हुए हैं। जब से अफगानिस्तान में तालिबान किया और आतंक के गढ़ पाकिस्तान को अपना दूसरा घर बताया है तब से ही भारत में खतरे की घंटी बज गई है।

आतंकी हमले का रेड अलर्ट जारी (फोटो- सोशल मीडिया)

बीते महीने की 15 अगस्त को तालिबान ने अफगानिस्तान समेत राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया था। जिसके बाद से ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारत विरोधी आतंकी संगठन अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों में कर सकते हैं। जिसकी वजह से सभी खुफिया एजेंसियां अलर्ट पर हैं। यूपी, कर्नाटक, पंजाब, पठानकोट समेत देश के कई राज्यों में खुफिया एजेंसी सतर्क हो गई है।

भारत में और मॉड्यूल की आशंका

आतंकी 26-11 जैसे आतंकी हमले की साजिश रच रहे हैं। जिसकी लिए ये भारत के कई राज्यों में छिपकर इन हमलों का करने का प्लान बना रहे हैं। बीते दिनों गिरफ्तार हुए संदिग्ध ओसामा का चाचा हुमैद उर रहमान अपने कई साथियों के साथ फरार है।

जिसे लेकर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये तीन से चार संदिग्ध आतंकी यूपी व दूसरे राज्यों में हो सकते हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने हुमैद के खिलाफ एलओसी जारी कर दी है। इसके साथ ही हुमैद के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए सीबीआई को पत्र लिखा है।

इस बारे में पुलिस अधिकारियों ने भारत में और मॉड्यूल की आशंका जताई है। साथ ही इस तरह के इनपुट हैं कि ये संदिग्ध आतंकी अभी देश में कहीं किसी राज्य में छिपे हुए हैं।

ऐसे में अब लगातार पकड़े जा रहे आतंकियों को ध्यान में रखते हुए यूपी में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। जबकि अति संवेदनशील श्रीकृष्ण जन्मस्थान मथुरा की सुरक्षा भी चौकन्नी कर दी गई है। यहां यलो और रेड जोन में सुरक्षा जवान संदिग्धों पर नजर बनाए हुए हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story