×

The Kashmir Files के निर्देशक विवेक अग्रिहोत्री को मिली Y कैटेगरी सिक्योरिटी

धानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी कश्मीरी पंडितों के संघर्ष और दर्द को दिखाने के लिए फिल्म और फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की ताऱीफ की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 18 March 2022 9:24 AM GMT
vivek agnihotri
X

 निर्देशक विवेक अग्रिहोत्री (फोटो:सोशल मीडिया)

The Kashmir Files: फिल्म द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्रिहोत्री को सरकार ने वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी है। द कश्मीर फाइल्स फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगातार बड़ा बिजनेस कर रही है। विवेक अग्रिहोत्री ने कश्मीर पंडितों पर हुए जुल्म की दास्तान की कहानी अपनी फिल्म में दिखाई है। इस फिल्म में कश्मीर में हुए जुल्म का सच एक बार एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने आ गया है कैसै आतंकवादियों ने बंदूक की नोक पर वहां पीढ़ियों से बसे कश्मीरी पंडितों के रातों रात बेघर कर दिया गया था।

बता दें कि बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी इस फिल्म को पूरे देश में भारी समर्थन मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी कश्मीरी पंडितों के संघर्ष और दर्द को दिखाने के लिए फिल्म और फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की ताऱीफ की है। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने खतरे की आशंका को अंजाम देते हुए द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को वीआईपी सुरक्षा दी गई है।

निर्देशक विवेक अग्रिहोत्री (फोटो:सोशल मीडिया)

जानें क्या है Y श्रेणी सुरक्षा

भारत में सुरक्षा की श्रेणी खतरे के स्तर के साथ-साथ रसूख भी मानी जाती है। केंद्रीय गृह मंत्रालय, इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) की सिफारिश पर हर साल विशिष्ट लोगों की सुरक्षा की समीक्षा करता है। खतरे के स्तर को देखते हुए विशिष्ट और अति विशिष्ट लोगों को विभिन्न स्तर की सुरक्षा दी जाती है। देश में वीआईपी सुरक्षा को ध्यान में रखकर उन्हें अलग-अलग श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है। सरकार के पास यह निर्णय लेने का अधिकार होता है कि वह बड़े नेताओं और अधिकारियों को किस प्रकार की सुरक्षा देगी।

भारत में सुरक्षा व्यवस्था को अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। जिसमें सर्वोंच्च सुरक्षा एसपीजी सुरक्षा, जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स श्रेणी शामिल है। वाय श्रेणी सुरक्षा का तीसरा स्तर होता है। कम खतरे वाले लोगों को यह सुरक्षा दी जाती है। इसमें कुल 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षागार्ड) और एक या दो कमांडो तैनात होते हैं। देश में सबसे ज्यादा लोगों को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

बता दें कि कई राज्यों बॉक्स ऑफिस पर फिल्म द कश्मीर फाइल्स को कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया गया है। बीजेपी शासित सभी राज्यों में इस फिल्म को खुला समर्थन मिल रहा है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story