×

WHO Corona Report: भारत में 47 लाख लोग कोरोना से मरे, WHO की रिपोर्ट में दावा

Corona Death in India: WHO ने दुनियाभर में कोरोनो से हुई मौतों को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना की वजह से 47 लाख लोगों की मौत हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 May 2022 4:15 PM GMT
corona death in india
X

भारत में कोरोना से मौतों के आकड़ें (फोटो-सोशल मीडिया)

Corona Death in India: भारत में कोरोना महामारी की तीन लहरें आकर गुजर चुकी हैं। लेकिन अब तक इस दौरान हुए मौतों को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट ने एकबार फिर भारत सरकार के दावे पर प्रश्न चिह्न लगा दिया गया है। दरअसल WHO ने दुनियाभर में कोरोनो से हुई मौतों को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना की वजह से 47 लाख लोगों की मौत हुई है। डब्लयूएचओ की इस रिपोर्ट पर उम्मीद के मुताबिक, भारत सरकार ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।

कोरोना से हुई मौतों पर WHO की रिपोर्ट

WHO द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते दो सालों में दुनियाभर में लगभग 1.5 करोड़ मौतें कोरोनावायरस महामारी के कारण हुई है। अधिकतर मौतें दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुई। सबसे दिलचस्प बात ये है कि दुनियाभर के देशों द्वारा मुहैया कराए गए आधिकारिक आंकडों के मुताबिक 60 लाख मौतें इस अवधि में कोरोना से हुई हैं।

जबकि डब्लयूएचओ की अपनी रिपोर्ट इसे दोगुने से भी अधिक बता रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयियस ने इस डेटा को गंभीर बताते हुए कहा कि इससे देशों को भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं से अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित होना चाहिए।

भारत ने आंकड़े पर खड़े किया सवाल

डब्लयूएचओ द्वारा जारी जारी आंकड़े पर भारत ने सवाल खड़े दिए हैं। भारत के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जिस मॉडल या तकनीक के जरिए ये आंकड़ा जमा किए है, वो सही नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि भारत के आपत्तियों के बावजूद भी डब्लयूएचओ ने पुरानी तकनीक और मॉडल के जरिए आंक़ड़े जारी कर दिए। भारत की चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं किया गया।

सीआरएस रिपोर्ट में पांच लाख से अधिक मौतों का दावा

बता दें कि हाल ही में सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (सीआरएस) रिपोर्ट 2020 में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा जारी किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना से अब तक देश में 5 लाख 23 हजार 693 मौतें हुई है। इस दौरान साल 2020 में 1 लाख 48 हजार 994, साल 2021 में 3 लाख 32 हजार 492 और साल 2022 में अब तक 42 हजार 207 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story