×

Twitter ने कर्मचारियों पर जताई चिंता, दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर सुरक्षा का डर

ट्विटर(Twitter) ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 May 2021 10:53 AM GMT
Toolkit case Twitter said on Delhi Polices action- Concerned about the safety of employees
X

ट्विटर (फोटो-सोशल मीडिया)

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

नई दिल्ली: सोशल मीडिया के बेहद चर्चित प्लेटफॉर्म ट्विटर(Twitter) ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है। ट्विटर ने भाजपा(BJP) नेता के ट्वीट(Tweet) में 'मैनिपुलेटेड मीडिया' का टैग लगाने के जवाब में गुरुवार को 'पुलिस द्वारा डराने-धमकाने की रणनीति के इस्तेमाल' पर चिंता जाहिर की।

ट्विटर ने कहा कि वह भारत में कर्मचारियों की सुरक्षा और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए संभावित खतरे के बारे में चिंतित है। सोमवार शाम को दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की टीमें 'टूलकिट' मामले की जांच के लिए दक्षिणी दिल्ली और गुरुग्राम स्थित ट्विटर के कार्यालय पहुंची थीं। इसी घटना से भय का माहौल है।

ऐसे में ट्विटर प्रवक्ता ने कहा कि, 'फिलहाल जो भी घटनाक्रम सामने आए हैं, उनके चलते हम भारत में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।' वहीं इसके साथ ही हम जिन लोगों को सेवा प्रदान करते है इस से उनकी अभिव्यक्ति के अधिकार को भी खतरा हो सकता है।

चिंता का विषय

आगे ट्विटर प्रवक्ता ने कहा, 'भारत और दुनिया भर में नागरिक समाज के कई लोगों के साथ ही हम पुलिस द्वारा धमकाने की रणनीति के इस्तेमाल से चिंतित हैं। वह कानून के दायरे में रहकर पारदर्शिता के सिद्धांतों, हर आवाज को सशक्त बनाने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गोपनीयता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।'

इस बारे में ट्विटर ने कहा कि वह 26 मई से लागू हुए नए आईटी नियमों का हवाला देते हुए भारत में लागू कानूनों का पालन करने और सरकार के साथ बातचीत जारी रखने का प्रयास करेगा। कंपनी ने प्रौद्योगिकी मंत्रालय के नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय मांगा है।

ये है पूरा मामला

बता दें, पूरे देश में टूलकिट मामला तेजी से तूल पकड़ता जा रहा है। ऐसे में सोमवार को इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कड़ी कार्रवाई करते हुए ट्विटर इंडिया के ऑफिसों पर छापेमारी की थी।

इस बारे में एक अधिकारी ने जानकारी दी कि सोमवार शाम को दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की टीमें 'टूलकिट' मामले की जांच के लिए दिल्ली और गुरुग्राम स्थित ट्विटर के कार्यालय पहुंचीं। अधिकारी ने कहा कि ट्विटर के दिल्ली के लाडो सराय और गुरुग्राम में स्थित दफ्तरों में कार्रवाई चल रही है।

साथ ही सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस की टीम नियमित प्रक्रिया के तहत ट्विटर को नोटिस देने के लिए ट्विटर कार्यालय गई थी। दिल्ली पुलिस के अनुसार यह कार्रवाई आवश्यक थी क्योंकि यह पता लगाना था कि नोटिस देने के लिए सही व्यक्ति कौन है क्योंकि ट्विटर इंडिया के एमडी के जवाब बहुत अस्पष्ट था।

वहीं इससे पहले 21 मई को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने टूलकिट मामले में ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी को नोटिस भेजा था और संबित पात्रा मामले में सफाई देने को कहा था। दिल्ली पुलिस का कहना है कि वह एक शिकायत पर जांच कर रही है, जिसमें ट्विटर से संबित पात्रा के ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया बताया था।

जानकारी देते हुए बता दें कि इस टूलकिट मामले ने तूल उस वक्त पकड़ा था जब संबित पात्रा की ओर से कह दिया गया कि कांग्रेस ने एक टूलकिट बनाई है जिसके जरिए मोदी सरकार को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। तभी से ये मामला बढ़ा।

फिलहाल इस बारे में दिल्ली पुलिस ने कहा कि वह नियमित प्रक्रिया के तहत ट्वीटर को नोटिस देने के लिए उसके दफ्तर पर पहुंची थी। क्योंकि नोटिस लेने वाले ट्विटर के सही अधिकारी का पता लगाना था, इसलिए दो टीमों को भेजा गया था। दिल्ली पुलिस ने ट्विटर के दफ्तर पर छापेमारी की बात से मना किया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story