×

Toolkit Case में कूदा Twitter, मोदी सरकार ने कहा- जांच में दखल मत दो

टूलकिट मामले को लेकर कांग्रेस और बीजेपी की लड़ाई में ट्विटर भी कूद पड़ा है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 21 May 2021 1:55 PM GMT
toolkit
X

टूलकिट से संबंधित सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। टूलकिट मामले को लेकर कांग्रेस और बीजेपी की लड़ाई में ट्विटर भी कूद पड़ा है। ट्विटर ने बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के एक ट्वीट को 'मैनिपुलेटेड मीडिया' बता दिया, जिससे अब इस मामले में नया विवाद खड़ा होता दिख रहा है। ट्विटर के मुताबिक संबित पात्रा की तरफ से किया गया दावा तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है। ट्विटर के इस दावे के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर अपने हमले और तेज कर दिए हैं। जबकि टूलकिट मामले में ट्विटर की तरफ से 'मैनिपुलेटेड मीडिया' टैग किए जाने पर संचार मंत्रालय ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा है कि वह जांच प्रक्रिया में नहीं पड़े।

गौरतलब है कि बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर केंद्र सरकार के कोरोना प्रयासों को बदनाम करने के लिए 'टूलकिट' का सहारा लेने का दावा किया है। इस पर ट्विटर की तरु से संबित के इस ट्वीट को ही 'मैनिपुलेटेड' बता दिया गया। सूत्रों की मानें तो सरकार ने ट्विटर से 'मैनिपुलेटेड मीडिया' टैग को हटाने के लिए कहा है। सरकार की तरफ से तर्क दिया गया है कि मामला कानून प्रवर्तन एजेंसी के समक्ष लंबित है। इस मामले में कंटेन्ट की सत्यता की जांच करने का अधिकार एजेंसी को है, न कि ट्विटर को। ऐसे में ट्विटर से जांच प्रक्रिया में दखल न दे।

सरकार ने स्थिति साफ करते हुए कहा गया है कि इस मामले में ट्विटर अपना फैसला न सुनाए, क्योंकि मामले की जांच चल रही है। सरकार ने कहा है कि ट्विटर की तरफ से कंटेन्ट को मॉडरेशन में डालना मामले मध्यस्थ करने जैसा है। ऐसे में उसकी स्थिति पर प्रश्नचिह्न लगाता है। संचार मंत्रालय की तरफ से ट्विटर को भेजे संदेश में कहा है कि संबंधित पक्षों में से एक पक्ष ने कानून प्रवर्तन एजेंसी के समक्ष टूलकिट की सत्यता पर सवाल खड़े करते हुए शिकायत की है, जिसकी जांच की जा रही है।

इसी के साथ सरकार ने यह भी कहा कि एजेंसी 'टूलकिट' की सच्चाई के लिए जांच कर रही है, जबकि ट्विटर ने एकतरफा निष्कर्ष निकाल रहा है। ट्विटर ने बिना किसी तथ्य के मनमाने ढंग से इसे 'मैनिपुलेटेड मीडिया' के रूप में टैग किया है। ट्विटर की तरफ से इस तरह की टैगिंग पूर्व-निर्धारित, पूर्वाग्रही तथा जांच को नया रंग देने का एक जानबूझकर प्रयास मालूम होता है। ट्विटर के इस टैग को सरकार ने निष्पक्ष जांच प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास करार दिया है।

बताते चलें कि बीजेपी प्रवक्ता की तरफ से 18 मई को एक ट्वीट किया गया था, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पर सरकार को बदनाम करने के लिए एक टूलकिट का सहारा लेने का आरोप लगाया था। इसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस केंद्र सरकार को बदनाम करने के लिए टूलकिट का प्रयोग कर रही है। वहीं ट्विटर ने इस ट्वीट को 'मैनिपुलेटेड मीडिया' बताकर नया विवाद खड़ा कर दिया है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story