×

बिना टिकट करें यात्रा: भारतीय रेलवे का ये नियम, यात्रियों के लिए बना वरदान, अब ट्रेन में आराम से करें सफर

Indian Railway: ट्रेन से सफर करने का शौक रखने वाले यात्रियों के लिये ये खबर बहुत ही काम की है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 29 Nov 2021 1:41 PM GMT
Gorakhpur News
X

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री मास्क का प्रयोग सही तरीके से नहीं करते हुए-फोटो सोशल मीडिया 

Indian Railway: ट्रेन से हर रोज लगभग लाखों की संख्या में देशभर में यात्री सफर करते हैं। यात्रियों (passengers in train) को लेकर हुए एक सर्वे में सामने आया कि बिहार से झारखंड की यात्रा करने वाले यात्रियों की तादात सबसे ज्यादा है। ऐसे में अब भारतीय रेलवे(Indian Railway) के एक नियम जोकि ट्रेन से सफर तय करने वाले यात्रियों के लिए बहुत अनिवार्य है, को जानना जरूरी है। जिससे की यात्रा के दौरान यात्रियों (passengers in train) को कोई परेशानी न हो।

ट्रेन से सफर करने का शौक रखने वाले यात्रियों को कई बार टिकट न मिलने या रिजर्वेशन के नहीं मिलने पर अपनी प्लानिंग चेंज करते हुए यात्रा को स्थगित करना पड़ता है। लेकिन आज हम रेलवे के ऐसे नियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना टिकट के भी ट्रेन से सफर (Bina Ticket Aise Kare Yatra) कर सकते हैं।

तुरंत लें प्लेटफॉर्म टिकट

जीं हां, अगर ट्रेन से यात्रा करना जरूरी है पर टिकट रिजर्वेशन (Train Ka Ticket Nahi Hone Par Kya Kare) नहीं हुआ है तो चिंता न करिए, आप बिल्कुल यात्रा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिये ये नियम बहुत जरूरी है। ट्रेन से बिना टिकट यात्रा करने के लिए आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट(Platform Ticket) होना बेहद जरूरी है। जोकि प्लेटफॉर्म (Platform Ticket) में एंट्री करने पर आसानी से बन जाता है।

यदि आपको यात्रा करनी ही है, और आपके पास टिकट नहीं (Train Ka Ticket Nahi Hone Par Kya Kare) है तो इसके लिए आपके पास केवल प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) लेकर ट्रेन पर चढ़ने का अधिकार तो है, लेकिन इसके साथ ही जल्द से जल्द आपको टीटीई से संपर्क करना होगा। जिससे कि आप टीटीई से अपनी परेशानी बताकर अपना तत्काल टिकट बनवा सकते हैं।


टीटीई से बात करना जरूरी

ट्रेन में प्लेटफॉर्म टिकट लेकर चढ़ने का ये नियम भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा ही बनाया गया है। लेकिन इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट(Platform Ticket) लेकर टीटीई (TTE) से मिलना भी नियम के तहत है। जिसके चलते टीटीई (TTE) आपके गन्तव्य स्टेशन यानी जहां तक आपको जाना है वहां की टिकट बनाएगा।

जानकारी देते हुए बता दें कि टीटीई(TTE) द्वारा टिकट बनाने में यदि ट्रेन में सीट न होने पर आपको आरक्षित सीट (Reserve Seat) मिली, तो इसमें आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। लेकिन ट्रेन से आपको टीटीई यात्रा करने से रोकेगा नहीं और न ही उतार सकता है। इस बारे में सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं होगा, तो आपको 250 रुपये जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

ऐसे में बिना टिकट (Train Ka Ticket Nahi Hone Par Kya Kare) चढ़ने पर टीटीई(TTE) द्वारा बनाए टिकट के कुल फेयर (Ticket Fare) के साथ 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज (Panalty Charge) अनिवार्य है, जिसे देकर ही टिकट बनवाना होता है। इसके साथ ही यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होता है, जहां से प्लेटफॉर्म टिकट(Platform Ticket) लिया है। टीटीई आपका वहीं से गंतव्य स्थान तक टिकट बना देगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story