×

Train Ticket : अब कम दामों में एसी ट्रेन में सफर करना होगा आसान, सस्ता हुआ टिकट

Train Ticket : अब कम दामों में यात्रीगण एसी ट्रेन में सफर कर पाएंगे। जीं हां एसी3 इकोनॉमी क्लास (AC3 Economy Class) के कोच में सामान्‍य एसी3 टियर कोच की अपेक्षा में सस्‍ता होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Aug 2021 1:48 PM GMT
Train Ticket : अब कम दामों में एसी ट्रेन में सफर करना होगा आसान, सस्ता हुआ टिकट
X

Train Ticket : ट्रेन का सफर करने वाले लोगों के लिए बढ़िया खबर है। अब कम दामों में यात्रीगण एसी ट्रेन में सफर कर पाएंगे। जीं हां एसी3 इकोनॉमी क्लास (AC3 Economy Class) के कोच में सामान्‍य एसी3 टियर कोच की अपेक्षा में सस्‍ता होगा। ऐसे में भारतीय रेल (Indian Railways) ने नए एसी-3 इकोनॉमी क्लास का किराया तय कर दिया है। सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, इसका किराया एसी-3 क्लास के किराये से लगभग 8 प्रतिशत कम होगा।

दरअसल एसी3 इकोनॉमी क्लास के कोचों में कुछ ख़ास सुविधाएं रखी गई हैं। अब भारतीय रेलवे ऐसे कोच को ट्रेनों में लगाने जा रहा है। जिसके लिए ट्रेनों से स्लीपर क्लास के कोच कम किए जाएंगे। जिससे की अब आने वाले समय में गरीब रथ ट्रेनों में भी एसी-3 इकॉनोमी कोच ही उपयोग किया जाएगा।

एसी3 इकॉनोमी क्लास के 50 कोच तैयार

बता दें, भारतीय रेलवे का इसके पीछे का मकसद स्लीपर क्लास के मुसाफिरों को कम किराये में एसी क्लास में सफर करने का मौका देना है।

ट्रेन (फोटो- सोशल मीडिया)

इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में एसी3 इकॉनोमी क्लास के 50 कोच तैयार किए गए हैं। जिनको पूरे देश में अलग-अलग रेलवे ज़ोन को भेजा गया है।

साथ ही ये बताया जा रहा है कि अभी इन्हें अलग-अलग ट्रेनों में लगाने की योजना तैयार की जा रही है। भारतीय रेलवे इस साल एसी-3 इकॉनोमी के 800 कोच तैयार करने जा रहा है। इनमें 300 कोच इंटिग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई, 285 कोच मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली और 177 रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में तैयार किए जाएंगे।

एसी3 टियर इकॉनोमी क्लास में 83 बर्थ

सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे में अभी 26 ग़रीब रथ ट्रेनें अप-डाउन में चलती हैं। ऐसे में इस ट्रेन के लिए भारतीय रेलवे के पास 25 रेक हैं। भारतीय रेलवे की योजना इन रेक को एक-एक कर हटाना है और उनकी जगह पर एसी-3 इकॉनोमी के कोच लगाना है।

बता दें, एसी3 टियर इकॉनोमी क्लास में 83 बर्थ हैं। जिसके लिए साइड में 2 की जगह 3 बर्थ रखे गए हैं। जबकि एसी3 में 72 बर्थ होते हैं। मतलब कि एसी-3 इकॉनोमी क्लास में एसी3 की अपेक्षा लगभग 15 प्रतिशत ज्यादा बर्थ हैं।

सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, भारतीय रेलवे को सिर्फ एसी3 क्लास से ही फायदा होता है। सामान्यत् भारतीय रेलवे को एसी3 क्लास से 7 प्रतिशत का लाभ होता है। जिसकी वजह से सब अर्बन ट्रेन पर 64 प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ता है जबकि नॉन सब अर्बन ट्रेन के सवारी डिब्बों पर 40 प्रतिशत का नुकसान हुआ। इन भारी नुकसान को कम करने के लिए एसी-3 कोच को बढ़ाने से उसका नुकसान में कमी आएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story