×

आज रात से National Highways पर सफर महंगा, लखनऊ रूट पर अब इतना चुकाना होगा Toll Tax

Toll Tax: बढ़ी दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी। नेशनल हाईवे पर सफर अब महंगा हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल टैक्स की दरों में 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा किया है।

aman
Written By aman
Published on: 31 March 2022 6:15 AM GMT
traveling on national highway will be expensive from tonight nhai increase toll tax 10 to 15 percent
X

National Highways  Toll Tax

आपका सफर सिर्फ पेट्रोल-डीजल या सीएनजी की दरों में वृद्धि से ही महंगा होगा, ऐसा नहीं है। गुरुवार रात 12 बजे से नेशनल हाईवे यानी राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर भी महंगा हो जाएगा।क्योंकि, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स (Toll Tax) में 10 से 65 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद, छोटे वाहनों के लिए 10 से 15 रुपए जबकि व्यावसायिक वाहनों के लिए 65 रुपए तक की वृद्धि की गई है। ये दरें 1 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएंगी। मतलब, अब सफर करने के लिए आपको अपनी जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी होगी।

नई दरें इस प्रकार होंगी

इन बढ़ी दरों को आप इस प्रकार समझ सकते हैं। एक्सप्रेस-वे (Expressway) पर सराय काले खां से शुरू होकर काशी टोल प्लाजा (Kashi Toll Plaza) तक कार और जीप जैसे हल्के वाहनों के लिए टोल टैक्स (Toll Tax) 140 रुपए से बढ़कर अब 155 रुपए हो जाएगा। वहीं, सराय काले खां से रसूलपुर सिकरोड प्लाजा तक का नया रेट अब 100 रुपए और भोजपुर जाने के लिए 130 रुपए देना होगा। बता दें, कि अलग-अलग प्रकार की गाड़ियों के लिए 10 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है।


लखनऊ रूट होकर गुजरना अब महंगा

गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 6 नेशनल हाईवे जुड़े हैं। इनमें, एक हरदोई हाईवे (Hardoi Highway) पर अभी टोल लागू नहीं है। जबकि, सीतापुर हाईवे (Sitapur Highway) पर टोल दरों में इसी साल अक्टूबर महीने से बदलाव होगा। मगर, कानपुर, अयोध्या, रायबरेली और सुल्तानपुर जाने के लिए टोल टैक्स अब अधिक देना होगा। इन सभी जगहों पर नई दरें आज रात से ही लागू हो जाएंगी।

-इसी तरह लखनऊ-रायबरेली हाईवे (दखिना शेखपुर प्लाजा) पर अब छोटे निजी गाड़ियों के लिए 105 रुपए चुकाने होंगे। वहीं, बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 360 रुपए देने होंगे।

-इसी तरह लखनऊ-अयोध्या हाईवे (नवाबगंज प्लाजा) पर अब छोटे निजी वाहनों के लिए 110 रुपए देने होंगे। जबकि, बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 365 रुपए देने पड़ेंगे।

-लखनऊ-कानपुर हाईवे (नवाबगंज प्लाजा) पर अब छोटे निजी वाहनों के लिए 90 रुपए चुकाने पड़ेंगे। जबकि, बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 295 रुपए।

-इसी प्रकार, लखनऊ-सुल्तानपुर हाईवे (बारा प्लाजा) पर अब छोटे निजी गाड़ियों के लिए 95 रुपए खर्च करने होंगे, जबकि बस-ट्रक दो एक्सल के लिए 325 रुपए भरने पड़ेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story