×

Covaxin Booster Dose: अब 3 बार लगेगा टीका, शुरू होने जा रहा क्लीनिकल ट्रायल

Covaxin Booster Dose: देश में कोरोना के खिलाफ जल्द ही कोवैक्सीन के बूस्टर डोज का ट्रायल शुरू होने जा रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 24 May 2021 7:25 AM GMT
Covaxin Booster Dose
X

कोवैक्सीन (Photo-Social Media)

Booster Dose: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की जंग में वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) का काम भी तेजी से किया जा रहा है। अभी तक देश में कोरोना वायरस वैक्सीन की दो डोज दी जाती थी, लेकिन अब तीसरे डोज की तैयारी चल रही है। इसे बूस्टर डोज (Booster Dose) कहा जा रहा है।

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin Booster Dose) के बूस्टर डोज का भी ट्रायल शुरू होने जा रहा है। पिछले दिनों एक्सपर्ट के एक पैनल ने भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे डोज की अनुमति दी थी। जानकारी के मुताबिक कोवैक्सीन के तीसरे डोज का क्लीनिकल ट्रायल शुरू होगा। इस ट्रायल के दौरान दूसरे चरण के ट्रायल में शामिल हुए कुछ वॉलंटियर्स को बूस्टर डोज मिलेगी। 81% एफिकेसी वाली कोवैक्सीन का बूस्टर डोज लेने वालों में यह देखा जाएगा कि कोरोना संक्रमण से बचने में यह कितनी इम्यूनिटी बढ़ा सकता है।

कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे मार्च महीने में सार्वजनिक किये गए थे। तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजों में वैक्सीन 81% तक असरदार पाई गई। बता दें, भारत बायोटेक ने देश के 25,800 लोगों पर ये ट्रायल किए गए थे। जो कि आईसीएमआर की भागीदारी में अब तक के सबसे बड़े ट्रायल्स थे। कोवैक्सीन के ट्रायल के मुताबिक ऐसे लोग जो कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुए थे उनमें ये वैक्सीन 81 प्रतिशत तक प्रभावी पाई गई।

कई सालों के लिए बढ़ जाएगी Immunity

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का तीसरा बूस्टर डोज दूसरे डोज के 6 महीने बाद दिया जाएगा। इससे फायदा ये होगा कि कोरोनावायरस के नए वैरिएंट से बचाव मिलेगा और नए स्ट्रेन म्यूटेशन करके पैदा नहीं हो पाएंगे। भारत बायोटेक का दावा है कि तीसरे डोज के बाद कोरोना के खिलाफ शरीर की Immunity कई सालों के लिए बढ़ जाएगी।

इन लोगों को पहले मिलेगा बूस्टर डोज

बता दें कि बूस्टर डोज उन लोगों को पहले दिया जाएगा जिन्हें कोवैक्सीन का दूसरा डोज पिछले साल सितंबर या अक्टूबर में दिया जा चुका है। इन वॉलंटियर्स को तीसरा बूस्टर डोज देने के बाद छह महीने तक निगरानी में रखा जायेगा। ताकि उनके शरीर में कोरोना के खिलाफ होने वाले बदलावों, इम्यूनिटी के घटने और बढ़ने और साथ ही नए वैरिएंट से बचने में कितनी मदद मिलती है, इस पर नजर रखेगी। साथ ही साइड इफेक्ट्स का भी अध्ययन किया जाएगा।

19.60 करोड़ के पार वैक्सीनेशन की संख्या

देश में कोरोना के खिलाफ लगातार जंग जारी है। वैक्सीनेशन भी तेजी से किया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए देश में दिए गए टीके की खुराक की संख्या रविवार को बढ़कर 19.60 करोड़ के पार हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कुल 19,60,051,962 खुराक दी गई हैं। इनमें से 97,52,900 स्वास्थ्यकर्मी ऐसे हैं जिन्हें टीके की पहली खुराक दी गई है, जबकि 67,00,614 स्वास्थ्यकर्मी ऐसे हैं जिन्हें दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

Ashiki

Ashiki

Next Story