TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Twitter India ने अपने एमडी मनीष माहेश्वरी को हटाया

अमेरिकी कंपनी टिवटर ने अपने इंडिया हेड व एमडी मनीष माहेश्वरी को भारत से हटा दिया है

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh Tiwari
Published on: 13 Aug 2021 12:25 PM GMT (Updated on: 13 Aug 2021 12:39 PM GMT)
Twitter India
X

Twitter India एमडी मनीष माहेश्वरी ( Photo - Social Media)

Twitter India: नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ टिवटर के ताजा विवाद के बीच टिवटर कंपनी ने बड़ी कार्रवाई की है। भारत में टिवटर के शीर्ष अधिकारी मनीष माहेश्वरी को कंपनी ने हटा दिया है। उन्हें अमेरिका में नई तैनाती दी गई है।

टिवटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्चरी (Twitter India MD Manish Maheshwari) भारत में पिछले कुछ महीनों के दौरान विवादों में घिरे रहे हैं। उन पर आपराधिक मुकदमा भी दर्ज हो चुका है। टिवटर इंडिया की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी का अकाउंट ब्लॉक किए जाने की ताजा घटना के बाद ​टिवटर नए विवादों में है। कंपनी के अधिकारियों की कार्यशैली सवालों के घेरे में है। इस बीच शुक्रवार की शाम यह जानकारी मिली है कि अमेरिकी कंपनी टिवटर ने अपने इंडिया हेड व एमडी मनीष माहेश्वरी को भारत से हटा दिया है। बताया जा रहा है कि टिवटर ने भारत में अपना प्रशासनिक ढांचा ही पूरी तरह से बदल दिया है। कंपनी के भारत में कामकाज को अब अधिकारियों की एक कौंसिल की मदद से संचालित किया जाएगा। इस कौंसिल में जापान व अन्य देशों में तैनात टिवटर के अधिकारियों को रखा गया है। मिली जानकारी के अनुसार मनीष माहेश्वरी को कंपनी ने अमेरिका बुला लिया है। वह अमेरिका में रहकर कंपनी के लिए काम करेंगे।

टिवटर इंडिया पर पिछले दिनों केंद्र सरकार की ओर से भी दबाव बनाया गया है। कंपनी के कामकाज को लेकर केंद्र सरकार ने सवाल उठाए हैं। कंपनी को ग्रीवांस सेल बनाने और भारतीय मूल के अधिकारियों को शिकायत प्रकोष्ठ में तैनात करने के लिए कहा गया है। केंद्र सरकार के दबाव के बाद टिवटर इंडिया ने कुछ शर्तें मानी हैं। पिछले महीनों के दौरान टिवटर ने आरएसएस चीफ मोहन भागवत व केंद्र सरकार के पूर्व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई लोगों का टिवटर अकाउंट ब्लॉक किया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ हुआ है ताजा विवाद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का टिवटर अकाउंट कंपनी ने दो दिन पहले ही ब्लॉक किया है। कंपनी का कहना है कि राहुल गांधी ने अपने अकाउंट से रेप पीड़िता की पहचान उजागर कर दी है। इस वजह से उनका अकाउंट ब्लॉक किया गया है जबकि कांग्रेस इसे टिवटर इंडिया की भाजपा के दबाव में की गई कार्रवाई बता रही है। इसके विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना अकाउंट राहुल गांधी के नाम से चेंज कर दिया है। कांग्रेस के साथ हुए ​इस विवाद की वजह से टिवटर के कामकाज पर सवाल खड़े हुए हैं। कांग्रेस की ओर से टिवटर इंडिया की शिकायत भी कंपनी के अमेरिकी प्रशासन से की गई है। माना जा रहा है कि मनीष माहेश्वरी का तबादला इसकी वजह है। हालांकि कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि मनीष माहेश्वरी पर चूंकि भारत में आपराधिक मामले दर्ज हो चुके हैं ऐसे में उनसे बचने के लिए कंपनी ने उन्हें अमेरिका बुला लिया है। कानून के जानकारों का हालांकि यह भी कहना है कि मनीष माहेश्वरी के अमेरिका जाने से उनके खिलाफ दर्ज मामलों की गंभीरता कम नहीं होगी। उन्हें भारतीय कानूनों के अनुसार अगली कार्रवाई का सामना करना होगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story