×

Twitter vs Government: ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट 1 घंटे तक किया बंद, बताई ये वजह

Twitter vs Government: Twitter ने केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद (IT Minister Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे तक के लिए बंद कर दिया

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 25 Jun 2021 10:55 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2021 11:43 AM GMT)
Twitter vs Government: ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट 1 घंटे तक किया बंद, बताई ये वजह
X

एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Twitter vs Government: Twitter ने केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद (IT Minister Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे तक के लिए बंद कर दिया। कंपनी की तरफ से इसके लिए अमेरिका के Digital Millennium Copyright Act (DMCA) के उल्लंघन का हवाला दिया गया है। लेकिन ट्विटर ने बाद में चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को फिर से खोल दिया।

बता दें कि Twitter और भारत सरकार के बीच तनातनी जारी है। नए IT नियमों को लेकर भी सरकार और ट्विटर के बीच मतभेद हैं। इससे पहले ट्विटर ने बीजेपी और संघ के नेताओं के ब्लू टिक को हटा दिया था। इसके साथ ही ट्विटर ने बीजेपी नेताओं और प्रवक्ताओं के पोस्ट्स को 'मैनिपुलेटेड मीडिया' बताया था।

इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर को निशाने पर लिया है। केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर का स्क्रीनशॉट Koo ऐप पर पहले शेयर किया और इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट्स पोस्ट किया। उन्होंने कहा कि घंटे भर के लिए मेरे अकाउंट को लॉक कर दिया गया।




रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ट्विटर द्वारा की गई यह कार्रवाई कानून का उल्लंघन है। उन्होंने बताया कि ट्विटर की कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4 (8) के घोर उल्लंघन में से एक है। उन्होंने बताया कि अकाउंट ब्लॉक करने से पहले उन्होंने कोई नोटिस नहीं दिया गया।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे जाहिर है कि ट्विटर की मंशा सही नहीं है और अब यह समझ में आ गया है कि क्यों नहीं ट्विटर आईटी नियमों को मानना चाहता है।

ट्विटर का बयान

केंद्रीय मंत्री का अकाउंट का ब्लाॅक किए जाने पर ट्विटर की तरफ से कहा गया है कि हम कॉपीराइट नियमों को बनाकर रखने के लिए रखने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इन नियमों का बार-बार उल्लंघन करने वाले लोगों का अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि अगर आपको अपना अकाउंट अनलॉक कराना है तो ट्विटर के कॉपीराइट नियमों की समीक्षा करनी पड़ंगी।
गौरतलब है कि सोशल और डिजिटल मीडिया के लिए नए नियम आने के बाद से भारत सरकार और ट्विटर के बीच तनातनी चल रही है। सरकार ने साफ कर दिया है कि सोशल मीडिया कंपनी को भारतीय नियमों का पालन करना ही पड़ेगा।











Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story