TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Corona vaccine: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- अलग अलग वैक्सीन की डोज लग भी जाए तो भी दिक्कत नहीं

डॉक्टर वीके पॉल ने आज हुए प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि दूसरी डोज में अलग अलग वैक्सीन भी लग जाए तो चिंता की बात नहीं है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 27 May 2021 12:50 PM GMT
doses of two different corona vaccine
X

कोरोना वैक्सीन (फोटो: newstrack .com)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (coronavirus second wave) का खतरा अब भी बना हुआ है। हर रोज कोरोना संक्रमण से लोग अपनी जान गंवा रहे हैं । लेकिन इस कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने लोगों को राहत की खबर दी हैं और साथ ही में वैक्सीन को लेकर उनकी कई परेशानियों को दूर किया है । स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर बढ़ी है । रिकवरी रेट बढ़कर 90 फीसदी हो गया है । 24 राज्यों में कोरोना केस घट रहे हैं । वहीं डॉक्टर वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने आज हुए प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि दूसरी डोज में अलग अलग वैक्सीन भी लग जाए तो चिंता की बात नहीं है ।

बता दें, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में काफी हद तक गिरावट आई है । दूसरी लहर भी घट रही है। इसे तेजी से करना होगा । वैक्सीन पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन की दर भी अब बढ़ रही है । जिसके लिए इस अभियान को और तेज करना होगा ।

उत्तर प्रदेश में कुछ लोगों को कोरोना की अलग अलग वैक्सीन की डोज लगने का मामला सामने आया जिसके बाद डॉ वीके पॉल ने बताया कि अलग अलग डोज लगने से कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता । हालांकि, उन्होंने ये भी साफ किया है कि फिलहाल लोग प्रोटोकॉल का पालन करें और अभी दोनों डोज एक ही वैक्सीन की लगवाएं । अपनी बात को स्पष्ट करते हुए डॉ वीके पॉल ने कहा कि एक वैक्सीन के बाद दूसरी डोज किसी दूसरी वैक्सीन की लग जाए तो इससे इम्युनिटी और भी ज्यादा होती है । लेकिन इस नेरेटिव को परखने की जरूरत है ।

देश में कम हो रहे केस

देश में कोरोना के नए मामलों की तुलना में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़ रही है । पिछले 24 घंटों में देश में 2.95 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके है । बिहार, झारखण्ड , दिल्ली , यूपी और महाराष्ट्र से कोरोना के नए केस में कमी देखने को मिली । वहीं कर्नाटक , केरल पंजाब जैसे राज्य में लोग अब भी कोरोना से परेशान हैं । लेकिन इसी बीच देश में ब्लैक फंगस केस ने लोगों को डरा दिया है । भारत में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story