×

भारत आ रहे रूसी विमान: 1 मई से शुरू होगा स्पूतनिक वैक्सीनेशन, होगी जंग में जीत

आज रात रूसी चिकित्सा सहायता के दो विमान दिल्ली पहुंचने वाले हैं। देश में 1 मई से टीकाकरण अभियान में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक भी शामिल होगा।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 28 April 2021 3:33 PM GMT
आज रात रूसी चिकित्सा सहायता के दो विमान दिल्ली पहुंचने वाले हैं। देश में 1 मई से टीकाकरण अभियान में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक भी शामिल होगा।
X

रूसी वैक्सीन(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरे देश में एक तरफ कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में अब हर किसी को 1 मई का इंतजार है। देश में 1 मई से सभी व्यस्क नागरिकों को कोरोना का टीका लगाए जाने की शुरुआत होगी। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में नागरिकों का टीकाकरण अभियान की बहुत ही विशेष भूमिका है।

अब एक अच्छी खबर ये भी है कि आज रात रूसी चिकित्सा सहायता के दो विमान दिल्ली पहुंचने वाले हैं। देश में 1 मई से टीकाकरण अभियान में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक भी शामिल होगी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, आज भारत और रूस के दोनों राष्ट्र प्रमुखों के साथ गर्मजोशी से बातचीत हुई है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच नए क्षेत्रों और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए रजामंदी बनी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज ट्वीट कर रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की जानकारी दी। ऐसे में उन्होंने कहा कि आज मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक उत्कृष्ट बातचीत हुई। हमने कोविड-19 (COVID-19) स्थिति पर चर्चा की, और मैंने महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में रूस की मदद और समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया।

आगे उन्होंने अपने अगले ट्वीट में कहा, हमने अपने विविध द्विपक्षीय सहयोग की भी समीक्षा की, विशेष रूप से अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में, जिसमें हाइड्रोजन इकोनॉमी भी शामिल है। स्पूतनिक-वी वैक्सीन पर हमारा सहयोग महामारी से लड़ने में मानवता की सहायता करेगा।

इसके बाद पीएम मोदी ने अपने तीसरे ट्वीट में कहा कि हमारी मजबूत रणनीतिक साझेदारी को और गति देने के लिए, राष्ट्रपति पुतिन और मैं हमारे विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद स्थापित करने पर सहमत हुए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story