×

Uber Taxi: उबर ने टैक्सी किराया 15 फीसदी बढ़ाया, जाने पूरी डिटेल

Uber taxi: उबर की किराया वृद्धि ऐसे समय में आई है जब मुंबई परिवहन विभाग ने काली और पीली टैक्सियों के सर्ज किराए की लिमिट 1.5 गुना बाँध दी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 1 April 2022 7:13 PM GMT
Uber hikes taxi fares by 15%
X

उबर ने टैक्सी किराया 15 फीसदी बढ़ाया: Photo - Social Media

New Delhi: महंगाई के इस दौर में अब टैक्सी से आना-जाना भी महँगा हो गया है। मुंबई में लाइसेंस के लिए आवेदन करने के कुछ ही दिनों बाद उबर ने किराए में औसतन 15 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि, ओला ने किसी बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है। इस किराया वृद्धि का कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि है। वैसे ओला-उबर की अधिकाँश टैक्सी सीएनजी से चलती हैं जिसकी कीमतों में 6 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है।

उबर की किराया वृद्धि ऐसे समय में आई है जब मुंबई परिवहन विभाग ने काली और पीली टैक्सियों के सर्ज किराए की लिमिट 1.5 गुना बाँध दी है। उबर ने अपनी कैब सर्विस के लिए आखिरी बढ़ोतरी 2021 के मध्य में की थी।उबर के अधिकारियों के अनुसार, किराए में बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू हुई है। सूत्रों ने कहा है कि उबर ने ड्राइवरों की कमाई में न्यूनतम औसत 15 प्रतिशत की वृद्धि का आश्वासन दिया है, जो पीक और नॉन-पीक घंटों के दौरान भिन्न हो सकती है। इससे बेस फेयर भी बढ़ेगा।

ड्राईवर की कमाई 89 रुपये थी जो अब वह 106 रुपये होगी

बढ़ोतरी के बारे में बताते हुए उबर के अधिकारियों ने कहा कि अगर अब तक 3 किमी के मार्ग के लिए ड्राईवर की कमाई 89 रुपये थी तो अब वह 106 रुपये होगी जो कि 18 प्रतिशत की वृद्धि है। यह ट्रैफिक पर भी निर्भर करेगा। इसी तरह मुम्बई में गोरेगांव में ओबेरॉय मॉल से गेटवे ऑफ इंडिया तक 36 किमी की यात्रा पूरी करने में 488-490 रुपये या इससे अधिक का खर्च आएगा जो अभी तक 400 रुपये के आसपास थ।

ईंधन की कीमतों में मौजूदा वृद्धि चिंता का कारण

उबर ने कहा है कि - हम ड्राइवरों से प्रतिक्रिया सुनते हैं और समझते हैं कि ईंधन की कीमतों में मौजूदा वृद्धि चिंता का कारण बन रही है। ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के प्रभाव से ड्राइवरों की मदद करने के लिए, उबर मुंबई में यात्रा के किराए में 15 फीसदी की वृद्धि कर रहा है। आने वाले हफ्तों में, हम ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव को ट्रैक करना जारी रखेंगे और आवश्यकतानुसार आगे कदम उठाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story