×

Alert: Aadhaar कार्ड को लेकर UIDAI की चेतावनी, 'हर 12 डिजिट का नंबर नहीं होता आधार

UIDAI Alart: आधार कार्ड को लेकर यूआईडीएआई ने चेतावनी दी है. UIDAI ने ट्विटर के माध्यम से कहा है कि, 'सभी 12 डिजिट नंबर आधार नहीं हैं'. आधार से जुड़े फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें.

Anshul Thakur
Written By Anshul ThakurPublished By Sushil Shukla
Published on: 9 July 2021 8:14 AM GMT (Updated on: 9 July 2021 9:00 AM GMT)
Aadhaar कार्ड को लेकर UIDAI की चेतावनी, हर 12 डिजिट का नंबर नहीं होता आधार
X

प्रतीकात्मक फोटो (साभार सोशल मीडिया)

UIDAI Alert: हर भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) इसे जारी करती है। हाल ही में आधार कार्ड को लेकर यूआईडीएआई ने अहम चेतावनी दी है। UIDAI ने ट्विटर के माध्यम से कहा है कि, 'सभी 12 डिजिट नंबर आधार नहीं हैं'। अगर आप भी आधार से जुड़े फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें।

दरअसल UIDAI को हाल ही में आधार को लेकर धोखाधड़ी की शिकायतें बहुत ज्यादा मिलने लगी है। जिसके बाद अधिकारियों की ओर से ट्विटर के माध्यम से यह चेतावनी जारी की गई है। जारी किए गए ट्वीट में लिखा गया है की, 'सभी 12 डिजिट नंबर आधार नहीं है। इसलिए सुझाव है कि आधार को पहचान पत्र के रूप में स्वीकार करने से पहले उसे अच्छे से वेरीफाई करें'। अगर आप भी किसी का आधार कार्ड उसके आईडी वेरिफिकेशन के लिए ले रहे हैं, तो उस आधार कार्ड को वेरीफाई करना ना भूले। जरा सी नजरअंदाजी आप को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए वेरिफिकेशन के बाद ही किसी आधार कार्ड को स्वीकार करेंयूआईडीएआई के ट्वीट में वेरीफाई करने का तरीका भी बताया गया है।

कैसे करें आधार नंबर को वेरीफाई

सभी यूजर्स के लिए आधार को वेरीफाई करना बहुत ही आसान है. कुछ आसान स्टेप्स में आप आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको को https://resident.uidai.gov.in/verify इस लिंकपर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आपको आधार कार्ड पर लिखा 12 डिजिट नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद कैप्चा भर के बस वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा। वेरीफाई के बटन पर क्लिक करते ही 12 अंकों की संख्या की प्रमाणिकता नजर आने लगेगी। इससे आपको पता चल सकेगा कि जो 12 डिजिट नंबर आप को दिया गया है, वह सच में उसी व्यक्ति का आधार नंबर है या नहीं।

आधार कार्ड अब हर भारतीय के प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाला सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसीलिए इसे लेकर सचेत रहने की बेहद जरूरत है। आम आदमी आधार को लेकर धोखाधड़ी का शिकार ना हो, इसके लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) लोगों को आधार से जुड़ी अपडेट के बारे में समय-समय पर सचेत करते रहते हैं।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story