×

Ujjwala Yojana 2.0: उज्ज्वला योजना के लिए अब जरूरी नहीं एड्रेस प्रूफ, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

Ujjwala Yojana 2.0: इस योजना से सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को एलपीजी कनेक्शन देती है । इसका लाभ केवल महिलाओं को ही मिल सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 10 Aug 2021 10:11 AM GMT
Ujjwala Yojana 2.0 by pm modi
X

उज्ज्वला योजना 2.0 (फोटो : सोशल मीडिया )

Ujjwala Yojana 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज 10 अगस्त मंगलवार के दिन गरीबों के लिए रसोई गैस की सुविधा के लिए उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत की है । वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों से बातचीत की ।

इस योजना से सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को एलपीजी कनेक्शन देती है । इसका लाभ केवल महिलाओं को ही मिल सकता है, जो 18 साल या उससे उपर होगी । जिन्हें भी ये कनेक्शन दिया जाएगा उनके पास एक ही घर में उज्ज्वला योजना का दूसरा एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए ।

2016 में इस योजना की शुरुआत हुई थी । इस दौरान पांच लाख गरीबी रेखा के नीचे रह रहे परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिया जाने का लक्ष्य रखा गया । 2018 में उज्जवल योजना का विस्तार कर सात और श्रेणियों (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, चाय बागान, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पीएमएवाई, वनवासी, द्वीप समूह) की महिलाओं को शामिल किया गया। जिसके बाद इस लक्ष्य को बढ़ाकर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन किया गया ।

विस्तृत वर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में हुई थी ये घोषणा

बता दें, विस्तृत वर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में PMUY योजना में एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी । इसका लाभ उन परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाना तय हुआ था जिन्हें PMUY के पहले चरण में नहीं दिया जा सका था ।

उज्ज्वला योजना 2.0 के ये फायदे

उज्ज्वला योजना 2.0 के लाभार्थियों को जमा मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के साथ पहला रिफिल निशुल्क होगा साथ ही हॉटप्लेट भी फ्री दिए जाएंगे । नामांकन के लिए ज्यादा भागदौड़ करने की ज़रूरत नहीं होगी । कम से कम कागजी कार्रवाई में आपका काम हो जाएगा । इसके साथ आपको राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी । अपनी पसंद का गैस सिलेंडर का चुनाव कर कोई भी एक ले सकते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story