×

UK India Flight Guidelines: ब्रिटेन ने किया भारत के साथ भेदभाव, नए कोविड-19 ट्रैवल नियमों पर मचा विवाद

UK India Flight Guidelines: ब्रिटेन ने अपने कोविड-19 यातायात नियमों में बदलाव करते हुए नई गाइडलाइंस जारी की है, जिसके बाद उस पर भारत के साथ भेदभाव करने के आरोप लगने लगे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 Sep 2021 9:41 AM GMT
UK India Flight Guidelines: ब्रिटेन ने किया भारत के साथ भेदभाव, नए कोविड-19 ट्रैवल नियमों पर मचा विवाद
X

विमान (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UK India Flight Guidelines: ब्रिटेन ने अपने कोविड-19 यातायात नियमों में बदलाव करते हुए नई गाइडलाइंस जारी की है, इसी के साथ उसने एक नए विवाद को भी जन्म दे दिया है। इस गाइडलाइनंस के जारी होने के बाद ब्रिटेन पर भारत के साथ भेदभाव करने के आरोप लगने लगे हैं। इस नए ट्रैवल रूल्स में यूके की ओर से भारत की दोनों ही कोरोना वैक्सीन को मान्यता नहीं दी गई है।

नए कोरोना वैक्सीन प्रोटोकॉल के तहत यात्रा ढील में भारतीय वैक्सीन को मान्यता नहीं देने के बाद ब्रिटेन पर अब भारत से आने वाले यात्रियों के लिए तय नियमों की समीक्षा करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। इन नियमों में आश्चर्य करने वाली बात ये है कि यूके की ओर से भले ही सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाए जाने वाले कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता नहीं दी गई है, लेकिन एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई जा रहे टीके को मान्यता दे दी गई है, जो कि विवाद का कारण बना हुआ है।

कोविशील्ड वैक्सीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

AISAU की अध्यक्ष ने बताया भेदभाव पूर्ण कदम

आपको बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट कोई अपनी डेवलप की हुई वैक्सीन बेच नहीं रहा है बल्कि वह सिर्फ एस्ट्राजेनेका से लाइसेंस और अग्रीमेंट के तहत कोविशील्ड बना रहा है। लेकिन फिर भी भारत में बनाई जा रही वैक्सीन को ब्रिटेन ने दरकिनार कर दिया और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को मान्यता दे दी है। वहीं, ब्रिटेन में नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एल्यूमनाई यूनियन (एआईएसएयू) की अध्यक्ष सनम अरोड़ा ने ब्रिटेन के इस कदम को भेदभाव पूर्ण बताया है।

सनम अरोड़ा ने कहा कि भारतीय छात्रों से ब्रिटेन सालाना 2.88 करोड़ पाउंड कमाता है। उसके बावजूद वहां के छात्रों व लोगों के साथ ऐसा व्यवहार क्यों किया जा रहा है। भारतीय छात्र इस बात से परेशान हैं। उन्हें यह लगता है कि यह एक भेदभाव पूर्ण कदम है।

क्या है ब्रिटेन का नया आदेश?

ब्रिटेन के ताजा आदेश में कहा गया है कि भारत के साथ साथ थाईलैंड और अफ्रीका अन्य कई देशों से आने वाले यात्रियों, जो पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होंगे, को भी 10 दिनों तक क्वारनटीन रहना होगा। साथ ही इन यात्रियों को कई बार RT-PCR टेस्ट से भी गुजरना होगा। ये नियम पहले से ही लागू हैं, लेकिन भारत को राहत मिलने की उम्मीद थी। हालांकि यूके ने भारत की वैक्सीन को मान्यता न देकर देश को जोरदार झटका दिया है।

कोरोना वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

किन वैक्सीनों को दी गई मान्यता?

ब्रिटेन की ओर से मान्यता प्राप्त टीकों में ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका, फाइजर बायोनटेक, मॉडर्ना या जैनसेन ही शामिल हैं। लेकिन भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन के लिए ज्यादातर कोविशील्ड वैक्सीन का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का ही भारतीय वर्जन है। लेकिन इसे भारत में बनाए जाने की वजह से इसे ब्रिटेन ने मान्यता नहीं दी है। चूंकि इस लिस्ट में भारत या फिर कोविशील्ड का नाम शामिल नहीं है, ऐसे में अंबर लिस्ट में होने के बावजूद यात्रियों को कठोर शर्तें पूरी करनी होंगी।

बताते चलें कि कोरोना के कहर के मद्देनजर ब्रिटेन ने दुनियाभर के देशों को तीन कैटेगरी ग्रीन, रेड और अंबर में बांटा हुआ है। भारत पहले रेड कैटेगरी में था, लेकिन कोरोना मामलों की संख्या कम होने के बाद देश को अंबर कैटेगरी में डाल दिया गया। लेकिन अब केवल रेड लिस्ट ही रखी जाएगी। इस लिस्ट में जो देश शामिल नहीं हैं और जिन्हें ब्रिटेन द्वारा मान्यता प्राप्त वैक्सीन लगी है, उसे कई चीजों में छूट मिलेगी। लेकिन अंबर लिस्ट में होने के बाद भी भारत का टीके को मान्यता न मिलने से भारतीयों को कई शर्तों को मानना होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story