×

भारत दौरे पर आएंगे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, PM Modi के गृह राज्य का भी करेंगे दौरा

ईयू से निकलने के बाद ब्रिटेन लगातार दुनिया के बड़े बाजारों के साथ अपने व्यापारिक रिश्ते मजबूत करने में जुटा हुआ है। इसमें भारत भी शामिल है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By aman
Published on: 15 April 2022 1:03 PM GMT
uk pm boris johnson visit india next week focus on trade
X

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी 

ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) का भारत दौरा तय हो चुका है। दो बार से उनकी भारत यात्रा कोरोना महामारी के कारण परवान नहीं चढ़ रही थी। ब्रिटिश पीएम अप्रैल माह के आखिर में भारत के दौरे पर आ सकते हैं। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के गृह राज्य गुजरात का भी दौरा करेंगे।

इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष अपने संबंधों में और मजबूती लाने की कोशिश करेंगे। पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम जॉनसन के बीच पिछली मुलाकात बीते साल नवंबर में ग्लासगो समिट के दौरान हुई थी।

एक बार पीएम मोदी की रद्द कर चुके है यात्रा

पिछले साल यानी 2021 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की दो बार भारत यात्रा रद्द हुई थी। पहली बार तब, जब उन्हें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होना था। उस दौरान कोरोना संकट के कारण यह यात्रा संभव नहीं हो पाई थी। इसके बाद एक बार फिर अप्रैल में कोरोना संकट के कारण उनको यात्रा रद्द करनी पड़ी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी उनके बुलावे पर ब्रिटेन नहीं जा सके। दरअसल, जी- 7 का मुखिया होने के नाते ब्रिटेन ने पीएम मोदी को न्योता दिया था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण वो नहीं जा सके थे।

व्यापार पर रहेगा फोकस

ईयू से निकलने के बाद ब्रिटेन लगातार दुनिया के बड़े बाजारों के साथ अपने व्यापारिक रिश्ते मजबूत करने में जुटा हुआ है। इसमें भारत भी शामिल है। बीते साल यानी 2021 के मई में दोनों नेताओं के बीच हुई वर्चुअल बैठक में 2030 के रोडमैप पर चर्चा हुई थी। इस रोडमैप में स्वास्थ्य, शिक्षा जलवायु, व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और रक्षा जैसे अहम मुद्दे शामिल थे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच 2030 तक दोनों देशों के बीच व्यापार को दोगुना करने पर सहमति बनी। बता दें कि फिलहाल ब्रिटेन और भारत के बीच व्यापार लगभग 23 बिलियन पाउंड प्रति वर्ष है।

गुजरात रहेगा कूटनीति का केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद से गुजरात में लगातार विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के आने का सिलसिला जारी है। अमेरिका और चीन जैसे ताकतवर देशों के बाद अब दुनिया की एक और महाशक्ति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी गुजरात दौरे पर आ रहे हैं। गुजरात में अगले हफ्ते काफी कूटनीतिक गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के दौरे से पहले 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डब्ल्यूएचओ प्रमुख और मॉरीशस के पीएम गुजरात आएंगे। इस दौरान वे ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story