×

Unemployment In India: क्या कहते हैं देश में बेरोजगारी के आंकड़े, जानें किस राज्य में कितने बेरोजगार

Unemployment In India: सीएमआईई ने देश में बेरोजगारी के आंकड़े जारी किए। इन आंकड़ों की मानें तो मार्च 2022 में भारत में कुल बेरोजगारी दर में गिरावट दर्ज हुई।

aman
Written By aman
Published on: 5 May 2022 11:41 AM GMT
do you know what is the percentage of unemployment in which states in india
X

प्रतीकात्मक चित्र 

Unemployment Rate In India : भारत जैसी बड़ी आबादी वाले देश के लिए बेरोजगारी (Unemployment) बड़ी समस्या है। देश की राजनीति (Politics) में भी बेरोजगारी के मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष अक्सर तू-तू, मैं-मैं करते नजर आते हैं। बेरोजगार किसी भी अर्थव्यवस्था (Economy) के लिए अभिशाप माना जाता है। इसलिए सरकार कई तरह के स्किल ट्रेनिंग (Skill Training) चलाकर उन्हें दक्ष करने के प्रयास करती रही है। ताकि, उन्हें मुख्यधारा में लाया जा सके। लेकिन, सबसे गंभीर सवाल है, हम कैसे जानें कि देश में कितने बेरोजगार हैं? साथ ही, बेरोजगारी की वर्तमान दर क्या है? तो आइये हम आपको बताते हैं कि देश में बेरोजगारों की इस वक्त क्या स्थिति है।

पिछले महीने ही सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़े जारी हुए। इन आंकड़ों की मानें तो मार्च 2022 में भारत में कुल बेरोजगारी दर में गिरावट दर्ज हुई। इस वक्त बेरोजगारी दर गिरकर 7.6 प्रतिशत है। फरवरी 2022 में यह दर 8.10 फीसदी थी।

चिंता के बीच खुश होने की वजह भी

इस रिपोर्ट से साफ जाहिर होता है कि देश में कुल बेरोजगारी दर में गिरावट आई है। मगर, यहां ध्यान देने की जरूरत है कि भारत जैसे गरीब और बड़ी जनसंख्या वाले देश के लिए भी ये आंकड़े अधिक है। मगर, इन आंकड़ों का एक सकारात्मक पक्ष ये भी है कि बेरोजगारों के अनुपात में कमी से ये तो पता चलता है कि कोरोना महामारी से जूझने के दो साल बाद भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पटरी पर लौट रही है।

हरियाणा अव्वल, राजस्थान दूसरे नंबर पर

इन आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च 2022 में हरियाणा (Haryana) में सबसे अधिक बेरोजगारी दर यानी 26.7 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई। इसके बाद दूसरे नंबर पर राजस्थान है। राजस्थान (Rajasthan) में 25 फीसदी तथा जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भी यह दर 25 फीसद ही है।

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर सबसे कम

इस रिपोर्ट में बिहार (Bihar) में बेरोजगारी दर 14.4 प्रतिशत बताई गई है। इसी प्रकार त्रिपुरा (Tripura) में यह दर 14.1 फीसदी है। वहीं, पश्चिम बंगाल (West Bengal) में यह 5.6 प्रतिशत है। कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में इस मार्च तक 0.6 फीसदी बेरोजगारी दर दर्ज की गई। छत्तीसगढ़ का आंकड़ा बताता है कि यह दर अब तक का सबसे कम है।

क्या है सीएमआईई?

यहां आपको बता दें, सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी सीएमआईई मुंबई स्थित एक स्वतंत्र गैर-सरकारी संस्था (Non Governmental Organization) है। यह आर्थिक थिंक-टैंक (Think Tank) के साथ-साथ एक व्यावसायिक सूचना कंपनी दोनों ही रूप में काम करती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story