×

बदले ये नियम: 1 फरवरी से देश की करोड़ों जनता पर पड़ेगा असर, हो रहे बड़े बदलाव

एक फरवरी से देशभर के बैंकों, रेलवे, पोस्ट ऑफिस अन्य में भी नियम-परिवर्तन के साथ दामों में भी परिवर्तन होने वाला है। जिसका सीधा असर देश की जनता पर पड़ेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 30 Jan 2022 7:41 AM GMT
1 february 2022
X

फरवरी (फोटो-सोशल मीडिया) 

New Delhi: नए साल का दूसरा महीना फरवरी शुरू होने वाला है। ऐसे में इस महीने से बैंकिंग से जुड़े तमाम नियमों ने बदलाव होने वाले हैं। जिसका असर करोड़ों लोगों पर पड़ता है। साथ ही नए महीने की शुरूआत से ही रेलवे, पोस्ट ऑफिस में नियम बदलाव और एलपीजी के दामों में भी परिवर्तन होने से काफी फर्क पड़ता है। जिसकी वजह से इन सभी में बदलाव महीने की पहली तारीख को ही किया जाता है। ताकि बजट का लेखा-जोखा रखने में आसानी रहे।

एक फरवरी से देशभर के बैंकों, रेलवे, पोस्ट ऑफिस अन्य में भी नियम-परिवर्तन के साथ दामों में भी परिवर्तन होने वाला है। जिसका सीधा असर देश की जनता पर पड़ेगा।तो आईए जानते हैं कि क्या होने वाले हैं बदलाव।

करोड़ों की जनता पर सीधा पड़ेगा असर

देश के सबसे बड़े बैंट एसबीआई (SBI) के आईएमपीएस (IMPS) नियमों में बदलाव होने वाला है। इस परिवर्तन के तहत, बैंक के किसी भी ट्रांजैक्शन के रेट में होने वाले किसी भी तरह के परिवर्तन का प्रभाव सीधा बैंक ग्राहकों पर पड़ता है।

ऐसे में अब एक फरवरी से बैंक के आईएमपीएस दामों (IMPS Rates) में परिवर्तन होने जा रहा है। जिसके चलते अब भारतीय स्टेट बैंक दो लाख रुपये तक के आईएमपीएस (IMPS) पर किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलेगा।

असल में आरबीआई द्वारा आईएमपीएस (IMPS) की लिमिट बढ़ाकर पांच लाख रुपये तक किए जाने के बाद बैंक ने भी आईएमपीएस (IMPS) की लिमिट को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है।

इस बारे में भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि अगर कोई ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग (YONO SBI सहित) जैसे डिजिटल चैनल से पांच लाख रुपये तक का IMPS करता है, तो उससे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

जानकारी देते हुए स्टेट बैंक ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति बैंकिंग चैनल के जरिए IMPS करता है तो उसके लिए पहले से जारी शुल्क बरकरार रहेगा। जिसके चलते बैंक की ब्रांच से 1,000 रुपये तक के IMPS पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।

जबकि 1,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक के IMPS पर 2 रुपये + जीएसटी, 10 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक के IMPS पर 4 रुपये + जीएसटी और एक लाख रुपये से दो लाख रुपये तक के IMPS पर पहले की तरह 12 रुपये + जीएसटी देना होगा। नियम के अनुसार, दो लाख रुपये से पांच लाख रुपये का नया स्लैब जोड़ा गया है। वहीं इस स्लैब के तहत 20 रुपये + जीएसटी देना होगा।

एलपीजी गैस के दामों में बड़ा बदलाव होना तय है। देश में करोड़ों की तादात में लोग रसोई गैस सिलिंडर इस्तेमाल करते है। वहीं अब करोड़ों लोगों की नजर रसोई गैस के दामों पर टिकी है।

ऐसे में इस समय दिल्ली में नॉन-सब्सिडाइज्ड रसोई गैस सिलेंडर के दाम 899.50 रुपये है। जबकि कोलकाता में एलपीजी के दाम 926 रुपये, मुंबई में 899.50 रुपये और चेन्नई में 915.50 रुपये है। दूसरी तरफ कॉमर्शियल सिलेंडर की बात करें तो दिल्ली में एलपीजी के दाम 1998.50 रुपये, कोलकाता में 2,076 रुपये, मुंबई में 1,948.50 रुपये और चेन्नई में 2,131 रुपये है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story