×

Union Budget 2022 : सीतारमण के बजट को सहयोगियों ने सराहा, किसी ने कहा दूरदर्शी, तो कोई बोला अभूतपूर्व

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में बजट 2022-23 पेश किया। जिसमें सरकार की ओर से कई तरह के क्षेत्रों के लिए अलग-अलग ऐलान किए गए।

aman
Written By aman
Published on: 1 Feb 2022 10:31 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2022 12:33 PM GMT)
union budget 2022 reaction
X

union budget 2022 reaction

Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में बजट 2022-23 पेश किया। जिसमें सरकार की ओर से कई तरह के क्षेत्रों के लिए अलग-अलग ऐलान किए गए। बजट पेश होने के बाद एक तरफ जहां विपक्षी पार्टियां इसे निराशाजनक और मध्य वर्ग के लिए कुछ न होने की बात कहकर ख़ारिज क्र रही है वहीं, सत्ताधारी दल के नेता इसे अभूतपूर्व बजट बता रही है। इसी क्रम में हम आगे देखेंगे सत्ता पक्ष के लोगों में किसने क्या कहा?

इस कड़ी में पहला नाम आता है पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का। जिन्होंने, इस बजट को बहुत अच्छा बताया। जयंत सिन्हा ने कहा, 'मुख्य तौर पर तीन बातों पर बजट में जोर दिया गया है। निवेश में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी की गई है। रोजगार का सृजन होगा। तथा राज्यों को भी काफी मदद मिलेगी।' उन्होंने आगे कहा, 'दूसरी बात ये है कि जिस एनर्जी ट्रांसमिशन और इकोनॉमी की ग्रीनिंग के लिए काम किया गया है, वो काफी अच्छा है। साथ ही, बजट की एक अन्य अच्छी बात है कि, हमारी नीतियों में स्थिरता रहेगी, वो रही है। कई नई चीजें भी आई हैं। लेकिन, हमने अपनी प्राथमिकताओं को नई गति देने का काम किया है।

जावड़ेकर बोले- 'सबको मिलेगी अच्छी शिक्षा'

बजट को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'शिक्षा के लिए 100 चैनलों का निर्माण डिजिटल शिक्षा को सुदूर क्षेत्रों में पहुंचाएगी। साथ ही डिजिटल डिवाइड को भी खत्म करेगी। इससे अच्छी शिक्षा सब को मिलेगी।'

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'देश की तरक्की के लिए संसाधनों का विकास हरित अर्थव्यवस्था को बल और डिजिटल व्यवस्था को बजट 2022 में बढ़ावा दिया गया है। टीम इंडिया को बधाई।

राजनाथ सिंह- 'डिजिटलीकरण ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदल देगा'

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, 'भूमि सुधारों का डिजिटलीकरण भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदल देगा और यह किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए नए अवसर पैदा करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। मैं इस साल की बजट घोषणाओं का तहे दिल से स्वागत करता हूं।

शाह बोले- 'कोरोना काल में भी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, कि 'बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ करना, कोरोना काल में भी भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। Fiscal deficit का लक्ष्य 6.9% से घटाकर 6.4% करना बहुत बड़ी उपलब्धि है, मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत fiscal deficit को 4% से नीचे लाने में सफल होगा।

ये दूरदर्शी बजट

अमित शाह ने एक अंत ट्वीट में इस बजट की तारीफ करते हुए इसे दूरदर्शी बताया। उन्होंने लिखा, कि 'मोदी सरकार द्वारा लाया गया ये बजट, एक दूरदर्शी बजट है, जो भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला बजट साबित होगा। ये बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी और निर्मला सीतारमण का अभिनंदन करता हूं ।

ई-वाहनों को बढ़ावा देने की योजना स्वागतयोग्य

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बजट की खुलकर तारीफ की। ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'वित्त मंत्री जी द्वारा इस साल 25,000 किलोमीटर सड़क निर्माण पूरा करने के लक्ष्य के साथ साथ प्रदूषण के रोकथाम के लिए शहरों में ई-वाहनों को बढ़ावा देने की योजना का मैं स्वागत करता हूं। साथ ही शहरों में बैटरी अदला-बदली की नीति पर जोर दिया जाएगा जिससे प्रदूषण से निजात मिलेगी।

यह आम आदमी का बजट

इसी क्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बजट की तारीफ की। कहा, 'यह आम आदमी का बजट है, जिसमें गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की जिंदगी में खुशहाली लाने का प्रयास किया गया है। इस बजट में नई शिक्षा नीति को जमीन पर लागू करने के लिए पर्याप्त प्रावधान किया गया है।' उन्होंने लिखा, कि 'यह किसानों की आय दोगुना करने का बजट है। खेती को टेक्नोलॉजी से जोड़ा गया है। हाईटेक टेक्नोलॉजी का लाभ किसान को कैसे मिले, इसका मार्ग प्रशस्त किया गया है।'


नीतीश कुमार ने की तारीफ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, कि 'पिछले दो वर्षों से देश का विकास कोरोना महामारी के कारण प्रभावित रहा है। इन विषम परिस्थितियों से निकलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अपने बजट के माध्यम से देश के विकास की गति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जो सराहनीय है। संतुलित बजट पेश करने के लिए मैं केंद्र सरकार को बधाई देता हूं। केंद्र सरकार के द्वारा देश में बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना के निर्माण का निर्णय भी स्वागत योग्य है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story