×

अब लगेगी बूस्टर डोज, विदेश यात्रा कर रहे भारतीयों को लेकर हेल्थ मिनिस्ट्री जल्द करेगी बड़ा फैसला

दुनिया में फिर बढ़ते कोरोना (Corona) संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने का फैसला कर सकती है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 27 March 2022 5:43 AM GMT
corona vaccine
X

कोरोना वैक्सीन (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Corona Vaccine : कोरोना महामारी (corona pandemic) के कारण बंद पड़े नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (international flights) को भारत में 27 मार्च से पुनः प्रारंभ कर दिया है। 2020 में कोरोना वायरस आने के कारण केंद्र सरकार ने देश में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब पुनः अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सेवाएं शुरू होने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) भारत से विदेश जाने वाले अथवा विदेश से भारत आने वाले भारतीय लोगों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की बूस्टर डोज देने का तैयारी कर रहा है।

कोरोना के चौथे लहर का खतरा

सूत्रों के मुताबिक कोरोना के दुनिया भर में एक बार फिर बढ़ते मामलों को देखते हुए और देश में चौथे लहर के आने की आशंकाओं को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज (Covid Vaccine booster dose) देने का विचार कर रही है।

बता दें बूस्टर डोज वर्तमान में सिर्फ फ्रंटलाइन वर्कर्स स्वास्थ्य कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को ही दी जा रही है। फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय यह विचार कर रहा है कि विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को वैक्सीन का बूस्टर डोज शुल्क लेकर दिया जाए या निशुल्क दिया जाए।

गौरतलब है कि भारत में अब तक 2 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन खुराक दी जा चुकी है। साथ ही 12 से 14 वर्ष के बच्चों को अब तक एक करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है। वहीं भारत में कोरोना वैक्सीन की अब तक कुल 183 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story