×

Good News: महाराष्ट्र के 11 जिलों में घटे कोरोना के मामले, पॉजिटिविटी रेट में आई तेजी

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र के 11 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोविड के मामलों में लगातार गिरावट हुई हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 5 May 2021 12:56 PM GMT
Good News: महाराष्ट्र के 11 जिलों में घटे कोरोना के मामले, पॉजिटिविटी रेट में आई तेजी
X

 कोरोना वायरस (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देशभर में फैले कोरोना महामारी के मौजूदा हालात को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Union Health Ministry) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने प्रेस वार्ता के माध्यम से जानकारी दी हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के मामले में प्रतिदिन लगभग 2.4 प्रतिशत का इजाफा हो रहा है। वहीं देश में मौतों का भी आंकड़ा तेजी से बढ़ा हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में सबसे अधिक मौत के मामले सामने आए हैं।

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने बताया, " बेंगलुरु में पिछले एक सप्ताह में लगभग 1.49 लाख मामले दर्ज किए गए। चेन्नई में 38,000 मामले सामने आए हैं। जबकि कुछ ऐसे भी जिलें हैं, जो कोविड के मामलों को और तेज कर दिया है, जिसमें कोझीकोड, एर्नाकुलम, गुरुग्राम का नाम शामिल हैं।"

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र के 11 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोविड के मामलों में लगातार गिरावट हुई हैं। वहीं महाराष्ट्र के सतारा और सोलापुर जिलों में पिछले 2 सप्ताह से कोविड के मामलों में वृद्धि हुई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र की कोविड की पॉजिटिविटी रेट 24 फीसदी है।

12 राज्यों में 1 लाख से भी अधिक सक्रिय मामले

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने बताया, "1 मई से टीकाकरण के लिए उदारीकृत नीति (Liberalised policy) शुरू की गई थी, जिसके तहत राज्यों में यह अभियान सुचारू रूप से शुरू हो गया है और 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के 6.71 लाख लोगों को टीके लगाए गए हैं।" उन्होंने आगे बताया, " मामले हैं। 7 राज्यों में 50,000 से 1 लाख सक्रिय मामले हैं जबकि 17 राज्यों में 50,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में कोरोना के लगभग 1.5 लाख सक्रिय मामले हैं।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story