×

अगले दो साल में अमेरिका की बराबरी करेगा भारत, राज्यसभा में नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

राज्यसभा में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया है कि 2024 तक भारत की सड़कें अमेरिका की बराबरी करेगी।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 16 March 2022 1:24 PM GMT
Nitin Gadkari
X

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी।

New Delhi: भारत में सड़कों (Road In India) का जाल बिछाने में अहम भूमिका अदा करने वाले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) अपने बेबाक बयान औऱ बड़े लक्ष्यों के लिए जाने जाते हैं। बुधवार को राज्यसभा में वरिष्ठ भाजपा नेता ने एक ऐसा ऐलान कर दिया कि जिसके चर्चे मीडिया में खूब हो रहे हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने ऐलान किया है कि 2024 तक भारत की सड़कें अमेरिका की बराबरी करेगी। इसके लिए उन्होंने राज्यसभा में प्लान ऑफ एक्शन भी रखा।

नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

पूर्व बीजेपी अध्यक्ष औऱ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने बुधवार को संसद के बजट अधिवेशन के दौरान एक चर्चा का जवाब देते हुए अगले दो साल के लिए प्लान ऑफ एक्शन सामने रखा। 2024 तक के लिए बनाए गए इस प्लान ऑफ एक्शन में उन्होंने देश में सड़कों के जाल और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी सुविधाओं को लेकर बड़े ऐलान किए।

केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में कांग्रेस सांसद एल हनुमंथैया के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने ऐसी तैयारियां की हैं कि अगले दो साल में भारत में सड़कों के जाल और इससे संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी सुविधाएं अमेरिका की बराबरी कर लेगी।

सड़क सुरक्षा पर जोर

भारत दुनिया के उन देशों में शुमार है जहां सबसे अधिक लोग सड़क हादसों में जान गंवाते हैं। सड़क सुरक्षा और लोगों में इसे लेकर जागरूकता का अभाव भारत सरकार के सामने हमेशा एक बड़ी चुनौती रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस ओर प्रकाश डालते हुए कहा कि सड़कों का जाल बिछाना कोई बड़ा कम नहीं है बल्कि सड़क सुरक्षा के इससे ज्यादा महत्व रखता है। भारत में हर साल औसतन सड़क हादसों में डेढ़ लाख लोगों अपनी जान गंवाते हैं। इतनी बड़ी संख्या में मौतें तो किसी बड़े युध्द में नहीं होती हैँ। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच सड़क सुरक्षा को लेकर शिक्षा और जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story