×

Unlock: दिल्ली में फिर से दौड़ेगी मेट्रो, महाराष्ट्र में कोरोना प्रतिबंधों में ढील, जानें कब से

Unlock:7 जून से दिल्ली में ऑड-ईवन नियम के तहत दुकानें खोली जाएंगी, वहीं महाराष्ट्र में कोरोना प्रतिबंधों में छूट मिलेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 6 Jun 2021 1:45 AM GMT
Delhi and Maharashtra Government
X

दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Unlock: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले में काफी सुधार आए है। इसी ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बीते शनिवार को राज्य में लगे लॉकडाउन में कुछ राहत देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि अब राज्य में ऑड-ईवन नियम से बाजार खोले जाएंगे, साथ ही सीएम ने मेट्रो चलाने की भी बात कही है। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने भी संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कोरोना वायरस से संबंधित प्रतिबंधों पर ढील देने की बात कही है।

आपको बता दें कि देश के राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे है। सुधरते हालात को देखते हुए राज्य सरकारों ने क्षेत्र में लगे प्रतिबंधों में ढील दे रहे है। वही तमिलनाडू सरकार ने संक्रमण से निपटने के लिए राज्य में लॉकडाउन की अवधि को एक सप्ताह और बढ़ा दिया है।

दिल्ली

उधर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी दी कि राज्य में सात जून से बाजार और मॉल को ऑड-ईवन नियम के तहत खोले जाएंगे। बता दें कि दुकान के नंबरों के आधार पर बाजार खोले जाएंगे। वहीं 50 फीसदी तक मेट्रो का संचालन होगा। साथ ही गली मुहल्ले की सभी दुकानों को भी खोलने की अनुमति दी गई है। सोमवार से शराब की दुकान नई रियायतों के साथ खोले जाएंगे। इसके अलावा सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत ही कर्मचारी काम कर सकेगें।

महाराष्ट्र

अगर बात करें महाराष्ट्र की, तो यहां कोरोना वायरस से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने पांच-स्तरीय योजना का एलान किया है, जो कि सात जून से लागू होगा।

पहला, राज्य के जिन क्षेत्रों में संक्रमण दर पांच फीसदी है और 25 फीसदी या उससे कम ऑक्सीजन बिस्तर भर्ती वाले शहर है, वहां पूरी तरह से लॉकडाउन हटा दिया जाएगा।

दूसरा, जिन शहरों और जिलों में कोरोना संक्रमण दर 5 फीसदी और 25 से 40 प्रतिशत तक ऑक्सीजन बेड पर मरीज है, उन शहरों और जिलों में दुकानों को नियमित रूप से खोलने की अनुमति होगी।

तीसरी, वे शहर जहां कोरोना संक्रमण की दर 10 फीसदी तक है और ऑक्सीजन बेड पर 40 फीसदी तक मरीज भर्ती है, वहां भी संक्रमण से ढील दी जाएगी।

चौथी, जिन स्थानों पर संक्रमण दर 10 से 20 प्रतिशत है और वहां 60 फीसदी तक मरीज ऑक्सीजन बेड पर है, उन स्थानों में दुकानें शाम के चार बजे तक खुली रहेंगी, साथ ही सार्वजनिक स्थानों को भी खोलने की अनुमति होगी, लेकिन यहां संप्ताह के अंत में दुकानें बंद रहेंगी।

पांचवा, जिन शहरों में संक्रमण दर 20 फीसदी या उससे ज्यादा है और वहां 75 फीसदी तक मरीज ऑक्सीजन बेड पर हैं, वहां सिर्फ आवश्यक दुकानें शाम चार बजे तक खुली रहेंगी, साथ ही कार्यालय में सिर्फ 15 फीसदी कर्मचारी ही उपस्थिति रहेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story