×

Unlock Historical Monuments & Museums: आज से खुलेंगे ताज महल समेत 3693 स्‍मारक, जानें कैसे मिलेंगे टिकट

Unlock Historical Monuments & Museums: 2 महीने बाद एक बार फिर भारत की सभी ऐतिहासिक धरोहरें व म्‍यूजियम के पट आज खुलेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 16 Jun 2021 3:44 AM GMT
Unlock Historical Monuments & Museums: आज से खुलेंगे ताज महल समेत 3693 स्‍मारक, जानें कैसे मिलेंगे टिकट
X

Unlock Historical Monuments & Museums: लगभग दो महीने बाद एक बार फिर भारत की सभी ऐतिहासिक धरोहरें (Historical Monuments) और म्‍यूजियम (Museums) के पट आज खुल जाएंगे। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने सभी ऐतिहासिक धरोहरों और म्यूजियम को बंद करने का आदेश दिया था।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) ने जानकारी देते हुए कहा है, " भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सभी स्मारकों को 16 जून 2021 यानी आज से विधिवत खोलने की अनुमति दी जा रही है। पर्यटक कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं। सभी को शुभकामनाएं।"

आपको बता दें कि भारत में कुल 3,693 स्मारक और 50 म्‍यूजियम सम्मिलित है। इन सभी स्मारकों और म्‍यूजियम को आज से खोल दिया जाएगा। एएसआई (ASI) के मुताबिक, "ताजमहल तथा अन्य भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संरक्षित स्मारकों आज से फिर से खुल जाएगा। एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद् के आगरा सर्कल के एक अधिकारी ने बताया, "केवल ऑनलाइन टिकट के माध्यम से प्रवेश की अनुमति होगी। किसी को भी बिना मास्क के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।"

आगरा के डीएम प्रभु एन सिंह ( Prabhu N. Singh) ने बताया, "ताजमहल (Taj Mahal) के अंदर एक समय में 650 से ज्यादा लोगों को जाने की इजाजत नहीं होगी। भीड़ पर हर समय नजर रखने के लिए टीमें तैनात की जाएंगी। लोग एक फोन नंबर से सिर्फ 5 टिकट ही बुक कर सकते हैं। वहीं श्रमिकों के लिए आज टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया है।"

बताते चलें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए एएसआई (ASI) ने 15 अप्रैल को एक आदेश जारी करते हुए देश के सभी ऐतिहासिक धरोहरों और म्‍यूजियम को बंद करने को कहा था। वहीं पिछले साल भी कोरोना संक्रमण के चलते सभी स्मारकों और संग्रहालयों को बंद कर दिया था। कोरोना के सुधरते हालात को देखते हुए कोरोना के निमयों के तहते फिर से खोला गया था, लेकिन फिर संक्रमण को बढ़ते देख पुनः सभी ऐतिहासिक स्थलों को बंद कर दिया गया था।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story