×

UNSC में भारत को मिले स्थायी सीट, जो बाइडेन ने दिया समर्थन, अब तक इतनी बार रह चुका है सदस्य

UNSC Mein Bharat Ke Liye Seat: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारत के लिए स्थायी सीट होने की जरूरत महसूस की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 Sep 2021 4:26 AM GMT
UNSC में भारत को मिले स्थायी सीट, जो बाइडेन ने दिया समर्थन, अब तक इतनी बार रह चुका है सदस्य
X

पीएम नरेंद्र मोदी संग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (फोटो साभार- ट्विटर) 

UNSC Mein Bharat Ke Liye Seat: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत अब तक एक अस्थायी सदस्य के तौर पर कई बार चुना जा चुका है, लेकिन अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारत के लिए स्थायी सीट (Permanent Seat In UNSC) होने की जरूरत महसूस की है। इस बात की जानकारी विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने दी है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार को कहा कि UNSC का विस्तार और उसमें एक स्थायी सीट पाना भारत की शीर्ष प्राथमिकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को भी लगता है कि सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता मिलनी चाहिए। राष्ट्रपति जो बाइडेन संग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात को लेकर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि यूएनएससी में हमारी अध्यक्षता की सराहना की गई, खासतौर से अफगानिस्तान के मुद्दे पर। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें लगता है कि परिषद में भारत के लिए भी एक स्थायी सीट होनी चाहिए।

भारत 7 बार चुना गया है अस्थायी सदस्य

आपको बता दें कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में साल 1950-1951, 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 और 2011-2012 कुल सात बार एक अस्थायी सदस्य के तौर पर चुना गया था। सबसे हाल में भारत को 2011-2012 में सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना गया था।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन (फोटो साभार- ट्विटर)

वहीं, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly- UNGA) के 76वें सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद कहा कि भारत अपने कार्यकाल के दौरान यूएनएससी के अस्थायी सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र को विस्तारित करने की दिशा में अपना काम जारी रखेगा। फिलहाल भारत की शीर्ष प्राथमिकता यूएनएसी में एक स्थायी सीट और सुरक्षा परिषद का विस्तार है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story