×

गरीब कल्याण अन्न योजना: मोदी के फोकस में यूपी, निशाना विपक्षी दलों पर

यूपी में राजनीतिक माहौल का प्रभाव गुरुवार को प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन में भी दिखा जब उन्होंने ‘गरीब कल्याण अन्न योजना’ के लाभार्थियों से बातचीत के दौरान विपक्षी दलों, खासकर कांग्रेस पर निशाने साधे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Ashiki
Published on: 5 Aug 2021 11:44 AM GMT
Prime Minister Narendra Modi man ki baat
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव और विपक्ष, खासकर कांग्रेस की घेराबंदी और आक्रामक तेवरों से राजनीतिक माहौल गर्माता जा रहा है। इसी राजनीतिक माहौल का प्रभाव गुरुवार को प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन में भी दिखा जब उन्होंने 'गरीब कल्याण अन्न योजना' के लाभार्थियों से बातचीत के दौरान विपक्षी दलों, खासकर कांग्रेस पर निशाने साधे और अपनी सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों की खूब चर्चा की। ये मौक़ा भी राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की पहली वर्षगाँठ से जोड़ कर रखा गया था।

फोकस में यूपी

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनावी दंगल में सभी दल जोर आजमाने को आतुर हैं। कोरोना काल में यूपी में होने जा रहे इस चुनाव में भाजपा का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है सो जनता को सरकार की उपलब्धियां गिनाने को विपक्ष पर निशाने साधने के कोई मौके छोड़े नहीं जा रहे हैं। सरकार की उपलब्धियों में टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को मिले पदकों को भी शुमार कर लिया गया है।


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को हुई इस बातचीत में गरीब कल्याण योजना के उत्तर प्रदेश के लाभार्थी शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री ने वाराणसी, कुशीनगर, झाँसी, सहारनपुर, सुल्तानपुर आदि जगहों के लाभार्थियों से बातचीत की। ख़ास बात ये रही कि वैसे तो ये बातचीत गरीब अन्न कल्याण योजना से सम्बंधित थी लेकिन चर्चा कोरोना के टीके से लेकर पानी, बिजली, आवास आदि सभी सरकारी योजनाओं पर की गयी। प्रधानमंत्री ने सभी लोगों से राशन, आवास, शौचालय, गैस सिलेंडर, बिजली, पानी, आयुष्मान योजना और कोरोना के टीके की उपलब्धता सम्बन्धी सवाल पूछे। जवाब में सभी ने कहा कि उनको सब सुविधाएँ मुहैया हो गईं हैं। प्रधानमंत्री ने आज ही उत्तर प्रदेश में एक सघन जागरूकता कार्यक्रम भी लांच किया जिसका उद्देश्य ये सुनिश्चित करना है कि कोई भी लाभार्थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से वंचित न रह जाए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 'हमारी सरकार की कोशिश है कि देश के हर नागरिक को यह सारी सुविधाएं पहुंचें। मुझे विश्वास है कि ऐसी सुविधाएं मिलने के बाद आप बच्चों का भविष्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। मोदी ने कहा कि आप जैसे जागरूक लोगों की वजह से ही देश इस बीमारी से लड़ पा रहा है।


मोदी ने कहा "हमारी सरकार का प्रयास है कि हर वर्ग को बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ मिले। यह देखना गलत है कि कौन किस वर्ग का है। यही वजह है कि हमारी सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 फ़ीसदी आरक्षण की पहल की है। इसका लाभ आज देश के लाखों सामान्य वर्ग के गरीब उठा रहे हैं, जिनमें बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश के हमारे नौजवानों की भी है। उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 15 करोड़ लाभार्थियों को फायदा होगा। योजना के माध्यम से राज्य में लगभग 80000 राशन दुकानों पर अनाज का वितरण किया जा रहा है।

पांच अगस्त की महिमा

पीएम के संबोधन के लिए आज का दिन काफी सोच समझ कर चुना गया था। दरअसल, इत्तेफाक से 5 अगस्त एक महत्वपूर्ण तिथि बन गयी है। इसे प्रधानमंत्री ने रेखांकित भी किया। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त का दिन बहुत खास हो गया है, इसी दिन दो साल पहले जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया गया, पिछले साल राम मंदिर भूमि पूजन हुआ और आज ओलिंपिक में भारतीय हॉकी ने 41 साल बाद मेडल जीता।

विपक्ष पर निशाना

पीएम मोदी ने हॉकी के बहाने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा - एक तरफ हमारा देश, हमारे युवा भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं, जीत का गोल कर रहे हैं तो वहीं देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो राजनीतिक स्वार्थ में सेल्फ गोल करने में जुटे हैं। देश क्या चाहता है, देश क्या हासिल कर रहा है, देश कैसे बदल रहा है इससे इनको कोई सरोकार नहीं।

पेगासस स्पाईवेयर स्कैंडल और अन्य मसलों पर संसद की कार्यवाही बाधित करने के लिए पीएम मोदी ने विपक्षी दलों की निंदा करते हुए कहा कि ये दल देश को आगे बढ़ने ने रोक नहीं सकते हैं। मोदी ने इन दलों की गतिविधियों को 'राष्ट्र विरोधी' करार दिया।

Ashiki

Ashiki

Next Story