×

Antony Blinken in India: अमेरिकी विदेश मंत्री दो दिवसीय भारत दौरे पर, जानें क्या है मुख्य एजेंडा

Antony Blinken in India: अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान वो अफगानिस्तान में सुरक्षा स्तिथि को लेकर चर्चा, हिंद-प्रशांत में संपर्कों को बढ़ाना ऐसे ही अनेक विषयों पर चर्चा करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 28 July 2021 3:01 AM GMT (Updated on: 28 July 2021 3:15 AM GMT)
Antony Blinken in india
X

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (फोटो: सोशल मीडिया )

Antony Blinken in India: कोरोना महामारी की रफ्तार कम होते देख अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Secretary of State Antony Blinken) मंगलवार को भारत पहुंचे हैं। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान वो अफगानिस्तान में सुरक्षा स्तिथि को लेकर चर्चा, हिंद-प्रशांत में संपर्कों को बढ़ाना ऐसे ही अनेक विषयों पर चर्चा करेंगे। बुधवार यानी आज के दिन वो पीएम मोदी से मिलने वाले हैं। लेकिन उनसे मिलने से पहले एंटनी ब्लिंकन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।

बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बाने के बाद एंटनी ब्लिंकन पहली बार भारत दौरे पर आए हैं। इस दौरे में मुख्य रूप से आतंकियों की फंडिंग और सीमा पर आतंकवाद को पाकिस्तान की तरफ से दिए जा रहे बढ़ावे पर चर्चा मुख्य एजेंडे में शामिल है। ये मुद्दा इस लिए भी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ अगस्त में अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं। अमेरिका ने जो अफगानिस्तान से सेना बुलाई, वो चाहता है पकिस्तान उसे कुछ सैन्य ठिकाने उपलब्ध कराए। पाकिस्तान इन सबके बीच अपने पर लगे सभी प्रतिबंधों से मुख्तहोने की उम्मीद लगाए बैठा है।

अंतरराष्ट्रीय आवाजाही पर भी होगी बात

भारत स्वास्थ्य प्रोटोकॉल को तोड़े बिना अंतरराष्ट्रीय आवाजाही को लेकर भी अमेरिका प्रशासन पर दबाव डालेगा। इसके साथ ही छात्रों, कारोबारियों समेत उन लोगों की यात्रा जिनके परिवार दूर देश में रहते हैं इनपर भी चर्चा की जाएगी। वहीं स्वास्थ्य से सम्बंधित उपकरणों, दवाओं की आपूर्ति ये मुद्दा भी दोनों पक्षों के एजेंडे में शामिल है. कोरोना वायरस सम्बंधित मुद्दे , आर्थिक मंडी और सुरक्षा परिदृश्य ध्यान देते हुए विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति के तीसरे अधिकारी भारत दौरे पर

अमेरिकी विदेश मंत्री की कुर्सी संभालने के बाद ये एंटनी ब्लिंकन की पहली भारत यात्रा है। बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद एंटनी ब्लिंकन तीसरे अधिकारी हैं जो भारत यात्रा पर आए। इनसे पहले रक्षा मंत्री लायड आस्टिन भारत का दौरा करने मार्च में आए थे ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story