×

Schools Reopen : यूपी, बिहार, दिल्ली में आज से फिर स्कूलों में बजी घंटियां, लखनऊ के स्कूलों में ऐसा रहा हाल

रोना महामारी के दौरान संक्रमण के कम होते प्रभाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश, बिहार और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सरकारों ने आज से स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiWritten By aman
Published on: 7 Feb 2022 2:58 AM GMT (Updated on: 7 Feb 2022 5:59 AM GMT)
Schools Reopen : यूपी, बिहार, दिल्ली में आज से फिर स्कूलों में बजी घंटियां, लखनऊ के स्कूलों में ऐसा रहा हाल
X

Schools Reopen: कोरोना महामारी के दौरान संक्रमण के कम होते प्रभाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश, बिहार और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सरकारों ने आज से स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है। हालांकि, तीनों राज्यों की सरकारों ने कक्षा नौ से उच्चतर सभी कक्षाओं के स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोलने का फैसला किया है। इस संबंध में शनिवार को ही निर्देश जारी कर दिए गए थे।

उत्तर प्रदेश में सभी शैक्षिक संस्थानों को 6 फरवरी तक बंद रखने के पूर्व के आदेश को संशोधित कर नया आदेश जारी किया गया। नए आदेश में कहा गया है कि कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं तक के सभी स्कूल तथा उच्चतर कक्षाओं सहित डिग्री कॉलेज और एवं विश्वविद्यालय कोरोना गाइडलाइन की अनिवार्यता तथा कोविड हेल्प डेस्क सहित अन्य निर्देशों के पालन के निर्देश के बाद खोलने के आदेश दिए गए हैं।

यूपी में 6 फ़रवरी तक थे बंद के आदेश

इससे पहले कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर यूपी सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 6 फरवरी 2022 तक बंद रखने के आदेश दिए थे। इस समयावधि में स्कूल-कॉलेजों को सिर्फ ऑनलाइन क्लास चलाने की अनुमति थी। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को पहले चार जनवरी से 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी हुए थे। फिर इसे क्रमश: 23 जनवरी, 30 जनवरी और छह फरवरी तक के लिए बढ़ाया गया। इस तरह लगभग एक महीने बाद आज स्कूल-कॉलेज फिर से फिर खुल रहे हैं।

दिल्ली में बच्चों को लाना होगा सहमति पत्र

इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के लगातार घटते मामले के बीच आज सोमवार से स्कूलों में फिर से घंटियां बजेगी। वहीं, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और कोचिंग संस्थानों में भी छात्रों की चहलकदमी देखने को मिलेगी। की बैठक में निर्णय लिया गया था। दिल्ली के स्कूलों में आज से कक्षा नौवीं से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। स्कूल अपनी क्षमता के हिसाब से बच्चों को बुला सकते हैं। स्कूल पहुंचने के दौरान छात्रों को अपने साथ सहमति पत्र ले जाना होगा। इस संबंध में स्कूलों की ओर से पैरेंट्स को अनुमति पत्र भेज दिया गया था। इस पत्र पर बच्चों के अभिभावकों के स्कूल भेजने के लिए अपनी सहमति देनी थी। नियमानुसार, जो छात्र बिना अनुमति पत्र के स्कूल आएगा, उसे स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। स्कूल खोलने के लिए प्रशासन की ओर से शनिवार तक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में ही पढ़ाई जारी रहेगी।

बिहार में भी आज से खुल रहे स्कूल

बिहार सरकार की ओर से 32 दिन पहले लगाई गई कोरोना पाबंदियों को अब हटाने का फैसला लिया गया है। राज्य में कक्षा 9 से ऊपर के शिक्षण संस्थान आज 07 फरवरी से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे। आठवीं तक के स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। बिहार में दुकानें खोलने की समय सीमा की पाबंदी को भी अब खत्म कर दिया गया है। साथ ही, जिम, मॉल, सिनेमा हॉल और पार्क आदि भी खुलेंगे। धार्मिक स्थलों को श्रद्धालुओं के लिए खोलने का भी फैसला लिया गया। बिहार में अब शादी-विवाह के कार्यक्रम तथा श्राद्ध कर्म में 50 की जगह 200 लोगों को शामिल होने की इजाजत दी गई है।









aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story