×

Uttarakhand Election 2022 : कांग्रेस ने जारी की 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सिर्फ तीन महिलाओं को टिकट, देखें सूची

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में पार्टी ने 53 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। दिल्ली में शनिवार देर रात पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 23 Jan 2022 1:30 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2022 1:36 AM GMT)
harish rawat
X

harish rawat 

Uttarakhand Election 2022 : उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में पार्टी ने 53 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। दिल्ली में शनिवार देर रात पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। बता दें, कि इस घोषित सूची में पार्टी के सभी वर्तमान नौ विधायकों को जगह मिली है। वहीं, खटीमा विधानसभा सीट पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ पार्टी ने भुवन चंद्र कापड़ी को मैदान में उतारा है।

वहीं, यूपी में लगातार महिलाओं की भागीदारी की बात करने वाली कांग्रेस की इस पहली सूची में सिर्फ तीन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है। गौरतलब है, कि राज्य में 8 जनवरी को चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के 14 दिन के लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस पार्टी शनिवार देर रात लिस्ट जारी की है।

इन्हें यहां से मिला मौका

नई दिल्ली स्थित कांग्रेस के रकाबगंज रोड स्थित बने वार रूम में शनिवार को पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की तरफ से कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची जारी की गई। इस घोषित सूची में पार्टी प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल श्रीनगर, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह को उनकी परंपरागत सीट चकराता से टिकट दिया गया है। साथ ही, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल को जागेश्वर, पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य को बाजपुर तथा उनके बेटे संजीव आर्य को नैनीताल से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा कांग्रेस पार्टी की दिग्गज नेता रहीं दिवंगत इंदिरा हृदयेश के पुत्र सुमित हृदयेश को हल्द्वानी से प्रत्याशी बनाया गया है।

इन वर्तमान विधायकों को फिर मिला मौका

टिकट मिलने वालों में केदारनाथ से मनोज रावत, चकराता से प्रीतम सिंह, मंगलौर से काजी निजामुद्दीन, भगवानपुर से ममता राकेश, पिरान कलियर से फुरकान अहमद, जागेश्वर से गोविंद सिंह कुंजवाल, जसपुर से आदेश चौहान, धारचूला से हरीश धामी, रानीखेत से करण महरा के नाम शामिल हैं। इसके अलावा, पुरोला रिजर्व सीट पर विधायक रहे राजकुमार पिछले दिनों बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। इस सीट पर पार्टी ने बीजेपी से कांग्रेस में शामिल मालचंद को मौका दिया है।

सभी को मिलेगा उचित सम्मान

इस बारे में, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल का कहना है कि 'उन्हें उम्मीद है कि कांग्रेस का हर प्रत्याशी चुनावी मैदान में जीत दर्ज करेगा। उन्हें इस बात का एहसास है कि हर सीट पर कई नेताओं की उम्मीदवारी रही थी, ऐसे में सरकार बनने के बाद सभी को उचित सम्मान मिलेगा।' बता दें, कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल को श्रीनगर सीट से चुनावी समर में उतारा गया है।

यूपी की तरह महिलाओं को 40 प्रतिशत हिस्सेदारी का फार्मूला नहीं

पड़ोसी राज्य यूपी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने महिलाओं को 40 प्रतिशत सीटें देने का ऐलान किया है। यूपी में महिलाओं को घोषणा के अनुरूप 40 फीसदी सीटें दी भी जा रही हैं। ये अब तक पार्टी की जारी लिस्ट में साफ तौर पर दिख भी रहा है। लेकिन, पार्टी उत्तराखंड में इस फार्मूले को नजरअंदाज करती दिख रही है। कांग्रेस पार्टी ने जारी 53 उम्मीदवारों की सूची में महज तीन महिलाओं को टिकट दिया है।

बता दें, कि जिन तीन महिलाओं को टिकट दिया गया है, उनमें मसूरी से गोदावरी थापली, भगवानपुर से ममता राकेश और रुद्रपुर से मीना शर्मा के नाम शामिल हैं। उत्तराखंड में कांग्रेस प्रचार समिति के अगुवा रहे हरीश रावत पहले ही कह चुके हैं कि पार्टी यहां जीत की संभावना वाले उम्मीदवारों को ही मौका देगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story